Home » इंडिया » Assembly Election Result: BJP leads in Assam,TMC in West Bengal and Left in Kerala,but in Tamil Nadu tough contest
 

केरल में लेफ्ट-असम में बीजेपी सरकार, बंगाल में दीदी-तमिलनाडु में अम्मा बरकरार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है. असम में बीजेपी की पहली बार सरकार बनने जा रही है. जबकि केरल में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. यहां रुझानों में लेफ्ट गठबंधन (एलडीएफ) को बहुमत मिला है.

वहीं पश्चिम बंगाल में दीदी ने एक बार फिर अपना दम दिखाया है. ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने नतीजों और रुझानों में दो तिहाई से ज्यादा सीटें हासिल कर ली हैं.  

तमिलनाडु में भी जयललिता की एक बार फिर सरकार बनने जा रही है. नतीजों में एआईएडीएमके ने करुणानिधि की पार्टी डीएमके को पीछे छोड़ दिया है.

बंगाल में दीदी ने फिर दिखाया दम


पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने 294 विधानसभा सीटों में से 217 पर बढ़त बनाई है. जबकि लेफ्ट और कांग्रेस को 69 सीटों पर बढ़त मिली है.

वहीं बीजेपी भी राज्य की पांच सीटों पर आगे चल रही है. जबकि तीन सीट पर अन्य आगे चल रहे हैं. बंगाल में पिछले पांच साल से ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस की सरकार है.

असम में पहली बार खिला कमल


असम में भारतीय जनता पार्टी की पहली बार सरकार बन सकती है. राज्य की 126 में से 79 सीटों पर बीजेपी गठबंधन ने बड़ी बढ़त बना ली है.बीजेपी ने खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को अपना सीएम कैंडिडेट बनाया था.

बीजेपी के साथ उसकी सहयोगी असम गण परिषद और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट भी काफी आगे हैं. जबकि सत्ता से बेदखल हो रही कांग्रेस 26 और बदरुद्दीन अजमल की एआईयूडीएफ 14 सीटों पर आगे है. वहीं अन्य 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

केरल में लेफ्ट की सरकार


केरल में लेफ्ट की सरकार बनना तय है. यहां कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ को चुनाव में करारी हार मिली है. राज्य की 140 सीटों में से लेफ्ट गठबंधन (एलडीएफ) को 83 सीटों पर बढ़त मिली है. लेफ्ट की सरकार बनने पर यहां वीएस अच्युतानंदन 92 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं.

जबकि कांग्रेस गठबंधन (यूडीएफ) को 49 सीटों पर बढ़त है. राज्य में पहली बार बीजेपी का भी खाता खुल सकता है. बीजेपी यहां एक सीट पर आगे है, जबकि अन्य 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

तमिलनाडु में फिर अम्मा राज

बात अगर तमिलनाडु की करें, तो यहां एग्जिट पोल के नतीजों को पीछे छोड़ते हुए एक बार फिर जयललिता की सरकार बनने जा रही है. जयललिता की एआईएडीएमके 126 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि करुणानिधि की डीएमके अभी 103 सीटों पर आगे चल रही है.

बीजेपी एक और अन्य दो सीटों पर आगे हैं. राज्य की 232 सीटों पर 16 मई को वोट डाले गए थे. जबकि दो सीटों का चुनाव टाल दिया गया था. यहां पर 23 मई को चुनाव होना है. तमिलनाडु में पिछले पांच साल से जयललिता की पार्टी एआईएडीएमके की सरकार है. 

तमिलनाडु में तीन दशक का रिकॉर्ड टूटा है. यहां हर विधानसभा चुनाव के बाद सरकार के दोबारा सत्तासीन होने की परंपरा इस बार टूट गई है. 

वहीं पुदुच्चेरी  की तस्वीर अभी साफ नहीं है. राज्य की 30 विधानसभा सीटों में से 11 पर कांग्रेस गठबंधन आगे है. जबकि एआईएनआर कांग्रेस ने 9 सीटों पर बढ़त बनाई है. वहीं जयललिता की एआईएडीएमके और अन्य एक सीट पर आगे चल रहे हैं.

First published: 19 May 2016, 12:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी