Home » इंडिया » Assembly election results live update 2018: Five reasons why this election is important
 

क्यों पांच राज्यों के चुनाव परिणाम राहुल गांधी के लिए 'करो या मरो' वाले हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 December 2018, 9:56 IST

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम सहित पांच राज्य चुनावों की मतगणना मंगलवार को हो रही है. यह न सिर्फ राष्ट्रीय दलों - भाजपा और कांग्रेस बल्कि क्षेत्रीय बलों के लिए भी एक महत्वपूर्ण चुनाव है. ये विधानसभा चुनाव 2019 के आम चुनावों से पहले भी आखिरी हैं. आइये जानते हैं ये चुनाव और उसके नतीजे क्यों महत्वपूर्ण हैं.

कांग्रेस और राहुल गांधी के लिए यह करो या मरो की स्थिति है. यदि कांग्रेस तीन बीजेपी के मौजूदा राज्यों में से किसी एक में जीतती है, तो 2014 के बाद से यह पहला ऐसा उदाहरण होगा जहां उसने जीत दर्ज की है.

यह 2019 के आम चुनावों से पहले विधानसभा अंतिम विधानसभा चुनाव हैं. पांच राज्यों ने 543 लोकसभा सीटों में से 84 के लिए यह महत्वपूर्ण मारिणाम होगा. यह चुनाव यह तय कर सकता हैं कि हवा भाजपा के पक्ष में है या भाजपा के खिलाफ. पार्टी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सत्ता में थी है और तीन मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और वसुंधरा राजे यहां मुख्य किरदारों में थे.

साथ ही यह चुनाव यह तेलंगाना के अलग राज्य बनने के बाद यह पहला चुनाव है. इस चुनाव पर तीन क्षेत्रीय दलों तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी का भविष्य भी टिका हुआ है. मिजोरम चुनावों का नतीजा इस बात पर निर्णायक होगा कि क्या कांग्रेस पूर्वोत्तर में अपने अंतिम गढ़ को बचा पायेगी या क्या एनडीए यहां भी अपने विस्तार को जारी रखेगा. 2014 से कांग्रेस ने सभी पूर्वोत्तर राज्यों को एनडीए के हाथों गँवा दिया है.

ये भी पढ़ें : Rajasthan Election Results 2018 : शुरुआती रुझानों में अशोक गहलोत, वसुंधरा राजे और सचिन पायलट आगे

First published: 11 December 2018, 9:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी