Home » इंडिया » Atal Bihari Vajpayee: 10 unheard of words of former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee
 

पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की 10 अनसुनी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2018, 12:49 IST
(file photo )

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हालत नाजुक बनीं हुई है. वो दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती हैं. अटल बिहारी वाजपेयी देश के सबसे चहेते नेता हैं. सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही उनकी तारीफ करते रहे हैं. पूरे देश में वाजपेयी के स्वास्थ्य के लिए कामना की जा रही हैं. अटल बिहारी वाजपेयी के भाषण लोगों को हमेशा प्रभावित किया. देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू भी वाजपेयीजी के भाषणों से खासे प्रभावित रहे थे. अटलबिहारी वाजपेयी की 10 अनसुनी बातें.

अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में 10 अनसुनी बातें जानिए:

1. अटल बिहारी वाजपेयी पहले ऐसे गैर कांग्रेसी पीएम हैं, जिन्होंने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया.
2. अटल बिहारी वाजपेयी पहली बार 1996 में 13 दिन के लिए पीएम बने.
3. अटल बिहारी वाजपेयी तीन बार देश के पीएम रह चुके हैं.
4 अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म ग्वालियर में हुआ. उन्होंने कानपुर के डीएवी कॉलेज में अपने पिता के साथ कानून की पढ़ाई की है. दोनों एक ही कमरे में रहते थे.
5. अटल बिहारी वाजपेयी 9 बार लोकसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए. वहीं, 2 बार वो राज्यसभा के लिए भी चुने गए.
6 अचल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री रहते हुए नेशनल हाईवेज डेवलप प्रोजेक्‍ट (एनएचडीपी) और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) जैसी बड़ी और प्रमुख योजनाएं शुरू की. एनएचडीपी के तहत देश के चार प्रमुख महानगरों मुंबई, दिल्‍ली, चेन्‍नई ओर कोलकाता को आपस में सड़क से जोड़ा गया.
7. प्रधानमंत्री रहते हुए अटल बिहारी वाजपेयी ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने और विश्‍व में देश की बेहतर छवि बनाने के लिए निजीकरण को लेकर अभियान भी चलाया.
8 1977 में पहली बार अटल बिहारी वाजपेयी विदेश मंत्री बने थे. वे जनसंघ के पहले ऐसे नेता थे, जो मंत्री बने.
9. साल 2014 में राष्‍ट्रपति कार्यालय ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को देश का सर्वोच्‍च सम्‍मान भारत रत्न देने की घोषणा की गई थी.
10. साल 1992 में अटल बिहारी वाजपेयी को पद्मविभूषण और साल 1994 में बेस्‍ट पार्लियामेंटेरियन अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. वाजपेयी कतो लोग प्यार से बाप जी के नाम से पुकारते हैं.

ये भी पढें-  अटल बिहारी वाजपेयी की नाजुक हालत में कोई सुधार नहीं, AIIMS ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन

First published: 16 August 2018, 12:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी