Home » इंडिया » Atal Bihari Vajpayee funeral LIVE: SAARC leaders and pakistan low minister attend Atal Bihari Vajpayee funeral at delhi
 

'अटल' को अंतिम विदाई देने पाकिस्तान सहित SAARC देशों के दिग्गज जुटेंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2018, 12:40 IST
(file photo )

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और महान नेता अटल बिहारी वाजपेयी को देश और दुनिया भर के नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है.  इसके साथ ही उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए सार्क देशों के कई नेताओं के भारत पहुंचने की खबर है. भूटान के किंग जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक दिल्ली पहुंच चुके हैं. इसके अलावा पाकिस्तान के कानून मंत्री सहित सार्क देशों के कई नेता आ सकते हैं. पाकिस्तान के कानून मंत्री के भी उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने की संभावना है.

मीडिया खबरों के अनुसार, अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में सार्क के कई देशों के मंत्री सहित पाकिस्तान के कार्यवाहक कानून एवं सूचना मंत्री सईद जफर अली अपने देश के प्रतिनिधि के रूप में अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के मंत्री जफर अली विशेष विमान से बारत आ सकते हैं. हालांकि जफर अली सार्क को देशों के मंत्रियों जैसी सुविधाएं (SAARC sticker ) हासिल नहीं हैं, इसलिए उन्हें पाकिस्तान स्थि‍त भारतीय उच्चायोग से वीजा लेना पड़ा है. उनको वीजा मिल गया है. सार्क स्ट‍िकर रखने वाले मंत्रियों या सांसदों को सार्क देशों में आने-जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती. लेकिन वो कार्यवाहक मंत्री होने के कारण उनको वीजा के लिए आवेदन करना पड़ा.


इसके अलावा वाजपेयी के अंतिम संस्कार में बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली, नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली और श्रीलंका के कार्यवाह विदेश मंत्री लक्ष्मण किरिएला ने भी इस दौरान दिल्ली पहुंचने की पुष्ट‍ि कर दी है, जबकि भूटान नरेश जिग्मे वांगचुक के भी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होने की संभावना है.

आपको बता दें कि वाजपेयी के निधन पर दुनियाभर के देशों से श्रद्धांजलि दी है. नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने कहा, 'वह एक दूरदर्शी स्टेट्समैन थे जो भारत के लोगों के निस्वार्थ सेवा के लिए जाने जाते हैं. भारत और दुनिया ने एक शीर्ष राजनीतिक हस्ती को खो दिया है और नेपाल ने अपने सच्चे दोस्त और शुभेच्छु को.'

आपको बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी का बुधवार को दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया था. वो 93 साल के थे. उनका अंतिम संस्कार आज चार बजे दिल्ली के स्मृति स्थल में अंतिम संस्कार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  अटल बिहारी वाजपेयी अंतिम दर्शन: उमड़ा जन सैलाब , 'अटलजी अमर रहें' के नारों से गूंजा BJP मुख्यालय

First published: 17 August 2018, 12:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी