Home » इंडिया » Atal Bihari Vajpayee wants Air Strike like Balakot in Pakistan after Parliament Attack
 

अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान पर 18 साल पहले बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक करना चाहते थे, लेकिन..

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2019, 12:10 IST

साल 2001 में दिसंबर की 13 तारीख को पार्लियामेंट पर हमला हुआ था. पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हदें पार करते हुए देश की संसद को निशाना बनाया था. इस हमले के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी बहुत ज्यादा व्यथित हुए थे. इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक की योजना बना ली थी.

अटल बिहारी वाजपेयी जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों पर वैसी ही एयर स्ट्राइक करना चाहते थे जैसी एयर स्ट्राइक पुलवामा हमले के बाद मोदी सरकार ने बालाकोट पर की थी. इसका खुलासा पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल सुशील कुमार की प्रकाशित हुई किताब से हुआ है. 

पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल सुशील कुमार ने 28 जून को विमोचित अपनी किताब 'ए प्राइम मिनिस्टर टू रिमेंबर' में खुलासा किया कि जैश के पांच आतंकियों द्वारा भारत की संसद पर हमले के तुरंत बाद प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी तीनों सेना के चीफ, रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रजेश मिश्रा से आर्मी ऑपरेशन रूम में मिले थे.

प्रधानमंत्री ने इस दौरान एलओसी पार और पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी शिविरों को नष्ट करने के लिए हवाई हमले की योजना पर चर्चा की थी. इंडिया टुडे की उस वक्त की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्वालियर में मिराज 2000 लड़ाकू विमान पाकिस्तान पर एक्शन के लिए तैयार थे. हालांकि अंतिम समय में खुफिया रिपोर्ट के चलते एयर स्ट्राइक का प्लान कैंसिल कर दिया गया था.

गौरतलब है कि पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान स्थित बालाकोट में घुसकर आतंकी शिविरों पर एयर स्ट्राइक की थी. 26 जनवरी 2019 को हुए इस एयर स्ट्राइक में भारतीय वायुसेना ने कई आतंकियों को मार गिराया था और आतंकी शिविरों को नेस्तनाबूद कर दिया था.

ब्राह्मण लड़की ने दलित लड़के से भागकर की थी शादी, ढाई साल बाद जन्मा बच्चा, पिता-भाई ने उतारा मौत के घाट

तेजस्वी यादव के बारे में पूछने पर राबड़ी देवी ने खोया आपा, पत्रकार से बोलीं- तुम्हारे घर में...

First published: 1 July 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी