Home » इंडिया » Attack on Africans: Sushma Swaraj urges action, but VK Singh says ‘minor scuffle’
 

अफ्रीकियों पर हमला: वीके सिंह ने बताया मामूली झड़प, मीडिया पर जड़ी तोहमत

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2016, 11:51 IST
(पत्रिका)

दिल्ली में अफ्रीकी मूल के नागरिकों पर हुए हमले को केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने मामूली झड़प करार दिया है. वीके सिंह ने आरोप लगाया है कि मीडिया इसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहा है, जो हकीकत के उलट है.

पूर्व थल सेनाध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने ट्वीट किया, " दिल्ली पुलिस से विस्तृत चर्चा की और पाया कि मीडिया राजपुर खुर्द में हुई मामूली झड़प को अफ्रीकी नागरिकों पर हमले के रूप में बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहा है."

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने अपने अगले ट्वीट में लिखा, "मीडिया ऐसा क्यों कर रहा है? जिम्मेदार नागरिकों के तौर पर हमें उनसे उनके उद्देश्यों को लेकर सवाल करने चाहिए." पिछले कुछ दिनों में देश भर में अफ्रीकी नागरिकों पर हमले के कई मामले सामने आए हैं. इनमें दिल्ली में कांगो के एक युवक की हत्या और हैदराबाद में 23 साल के एक नाइजीरियाई छात्र पर हमले की घटनाएं शामिल हैं.

पढ़ें: दिल्ली में अफ्रीकी मूल के युवक की पीट-पीटकर हत्या

सुषमा स्वराज का सख्त रुख

दक्षिणी दिल्ली के राजपुर खुर्द इलाके में युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की दो महिलाओं और कम से कम दो नाइजीरियाई पुरुषों ने मारपीट और आपराधिक धमकी मिलने की शिकायत की है. इस मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत करते हुए सख्त कार्रवाई की अपील की थी.

सुषमा स्वराज ने कहा कि इस तरह के इलाकों में संवेदनशील बनाने का अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने वीके सिंह और विदेश मंत्रालय के सचिव अमर सिन्हा से उन अफ्रीकी छात्रों से मिलने को कहा है, जिन्होंने मंगलवार से जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने का एलान किया है.

पढ़ें:अफ्रीकी छात्र की हत्या: विरोध में भारत से ‘अफ्रीका दिवस’ स्थगित करने की मांग

इस बीच दिल्ली पुलिस ने महरौली इलाके में अफ्रीकी नागरिकों पर कथित हमले के सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया. साथ ही पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है.

पश्चिम अफ्रीका मामलों के संयुक्त सचिव बीरेंदर यादव ने कांगो के मारे गए युवक के परिजनों से मुलाकात की. यादव ने परिजनों को आश्वस्त किया है कि मृतक के पार्थिव शरीर को उसके देश भेजने का पूरा खर्च भारत सरकार उठाएगी. साथ ही संयुक्त सचिव ने मामले में गिरफ्तार तीन आरोपियों के खिलाफ कानून के हिसाब से तेज ट्रायल का भरोसा दिया.

First published: 30 May 2016, 11:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी