Home » इंडिया » Attari: National Flag on highest flagpost at Atari-Wagha border in Amritsar inaugurated
 

अमृतसर: अटारी बॉर्डर पर लहराया सबसे ऊंचा तिरंगा, पाक को जासूसी का शक

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2017, 11:29 IST
(ट्विटर)

अमृतसर में भारत-पाकिस्तान के बीच इंटरनेशनल बॉर्डर पर अटारी में सबसे ऊंचा तिरंगा लहराया गया है. पाकिस्तान सीमा से थोड़ी ही दूरी पर अटारी बॉर्डर पर 360 फुट ऊंचे फ्लैगमास्ट का बीएसएफ ने उद्घाटन किया. बताया जा रहा है कि लाहौर से भी इस तिरंगे को देखा जा सकता है. 

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने रविवार को इस फ्लैगमास्ट के उद्घाटन के बारे में ट्वीट करके जानकारी दी. इसे देश का सबसे ऊंचा फ्लैगमास्ट बताया गया है. बीएसएफ के मुताबिक तिरंगा 120 फीट लंबा और 80 फुट चौड़ा है. साथ ही इस फ्लैगमास्ट को बनाने में साढ़े तीन करोड़ रुपये का खर्च आया है.

 

पंजाब सरकार के अमृतसर सुधार न्यास प्राधिकरण ने इस प्रोजेक्ट को शुरू किया था. पंजाब सरकार के मंत्री अनिल जोशी ने इस सबसे ऊंचे फ्लैगमास्ट पर तिरंगे झंडे को फहराया. इससे पहले झारखंड के रांची में 293 फुट ऊंचा तिरंगा लहराया गया था.

वहीं पाकिस्तान ने इस पर नाराजगी जाहिर की है. पाकिस्तान रेंजर्स ने बीएसएफ से बॉर्डर से दूर फ्लैगमास्ट बनाने को कहा है. पाकिस्तान ने इसे अंतरराष्ट्रीय संधियों का उल्लंघन बताया है. पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि इससे जासूसी की जा सकती है. 

भारत की तरफ से साफ किया गया है कि फ्लैगमास्ट जीरो लाइन से 200 मीटर पहले स्थापित किया गया है, लिहाजा नियमों का उल्लंघन नहीं हुआ है.

First published: 6 March 2017, 11:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी