Home » इंडिया » Auto Expo 2018: These models of cars and two-wheelers introduced on the first day
 

Auto Expo 2018: पहले दिन पेश हुए कारों और दोपहिया वाहनों के ये मॉडल्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2018, 16:58 IST

ग्रेटर नॉएडा में आज से शुरू हुए ऑटो एक्सपो में कई दिग्गज ऑटो कपंनियों ने अपनी कारों और  दोपहिया वाहनों के नए मॉडल्स पेश किये. सबसे पहले आज देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुती सुजुकी ने अपनी 'फ्यूचर एस' कार का प्रदर्शन किया. यह कार कॉम्पैक्ट वाहन एसयूवी की श्रेणी में रेनॉल्ट की क्विड और महिंद्रा की केयूवी 100 को जबरदस्त टक्कर दे सकती है.

भारत में इस अवधारणा को परखने के बाद मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनीचई अयुकावा ने कहा कि इस तरह के वाहन हमारी कम्पनी के उत्पाद की सोच हैं. उन्होंने कहा कि ''देश में वर्तमान में कॉम्पैक्ट कारों को बेहतरीन डिज़ाइन की आवश्यकता है जो बोल्ड, डायनैमिक, स्टाइलिश हो. हमारे डिजाइनरों ने फ्यूचर एस के इस नए डिजाइन को सभी खूबियों के साथ डिजाइन किया है.

उन्होंने कहा इससे पहले किसी वाहन की डिजाइन पर इतनी मेहनत नहीं की गयी. Ayukawa ने दावा किया कंपनी का मानना है कि इस वाहन में भारत में अगली पीढ़ी कॉम्पैक्ट वाहनों के डिजाइन को फिर से परिभाषित करने की क्षमता है. मारुति सुजुकी द्वारा डिजाइन की गयी कांसेप्ट-एस डिजाइन के विकास के अगले स्तर का प्रतीक माना जा रहा है.

ऑटो एक्सपो के पहले दिन ह्युंडई मोटर इंडिया ने अपनी नई फेसलिफ्ट एलीट आई 20 को भी लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस कार की कीमत 5 लाख से लेकर 9 लाख रुपए तक तय की है.

Hyundai की इस कार की लंबाई 3995mm और चौड़ाई 1760mm दी गई है। वहीं इसकी ऊंचाई 1555mm है। इसके व्हीलबेस 2570mm के है.

इसके साथ ही कंपनी ने इसमें प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए हैं, इसके अलावा इंटीग्रेटेड LED डेटाइम रनिंग लाइट्स और नए डिजाइन के फॉग लैंप भी दिए गए हैं.

 

ऑटो एक्सपो 2018 के पहले दिन जापान कंपनी होंडा ने अपनी अमेज को पेश किया कहा जा रहा है कि होंडा ने अपनी इस कार में पहले के मुकाबले कई बदलाव किये हैं. साथ साथ कंपनी ने सीआरवी और सिविक का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया.

नई अमेज लॉन्च होने से पहले इसके फीचर्स को लेकर कई खबरें आईं. नई अमेज को लेकर जो खबरें आईं है, उसके मुताबिक होंडा इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन लगाएगी. कार का डीजल इंजन 100hp की पावर देगा जबकि पेट्रोल इंजन 88hp की पावर देगा.

 

होंडा ने लॉन्च की अमेज़: होंडा ने ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान नया अमेज़, सीआरवी और सीविच का फेजलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया है। कंपनी सिटी के कुछ स्टाइल में नया अमेज़े में हो सकता है या यूं कहें कि नया अमेज कुछ-कुछ होंडा सिटी जैसा दिखता है.

 

दक्षिण कोरिया की कंपनी Kia मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2018 से भारत में एंट्री कर दी है. कंपनी ने मेड फॉर इंडिया SP कॉन्सेप्ट एसयूवी पेश की है. इसे भारतीय कंज्यूमर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. कंपनी का कहना है कि वो 2019 तक भारत में अपनी पहली कार लॉन्च करेंगे.

First published: 7 February 2018, 16:55 IST
 
अगली कहानी