Home » इंडिया » Auto Expo 2020: Greater Noida Auto Expo start from today 104 companies to be included
 

Auto Expo 2020: ग्रेटर नोएडा में आज से ऑटो एक्सपो का शुभारंभ, 104 कंपनियां होंगी शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2020, 10:24 IST

Auto Expo 2020: ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में आज से 15वें ऑटो एक्सपो (Auto Expo) का शुभारंभ हो गया. इसी के साथ दुनियाभर की 104 कंपनियां (Companies) ऑटो एक्सपो के दौरान अपने उत्पादों को लॉन्च करेंगे. ऑटो एक्सपो में पहली लॉन्चिंग देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने किया. पहले दिन मारूती ने अपनी इलेक्ट्रिक कांसेप्ट कार को लॉन्च किया है.

मारुति सुजुकी ने फ्यूचरो ई (Futuro E) कांसेप्ट कार को लांच किया. इस कार के जरिए मारुति सुजुकी ने अपनी इस बार के जरिये ये बताने की कोशिश की है कि भविष्य में उसकी इलेक्ट्रिक कारें (Electric Cars) किस रूप में सामने आएंगी. बता दें कि इस साल ऑटो एक्सपो में देश-विदेश की 104 कंपनियां शामिल हो रही है. ऑटो एक्सपो में आज और कल 104 आटोमोबाइल कंपनियां अपने उत्पादों को लांच करेंगी.

इस दौरान कंपनियां कांसेप्ट वाहनों को प्रदर्शित करेंगी. ऑटो एक्सपो शुरु हो गया है लेकिन ये आम जनता के लिए 7 तारीख से खुलेगा. जो 12 फरवरी तक चलेगा. इसका आयोजन ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में हो रहा है. इस बार ऑटो एक्सपो का आयोजन सोसायटी ऑफ इंडियन आटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सियाम) और सीआईआई मिलकर कर रहे हैं. साथ ही इस बार के ऑटो एक्सपो की थीम 'एक्सप्लोर द वर्ल्ड ऑफ मोबिलिटी" रखा गया है.

इस बार के ऑटो एक्सपो में न सिर्फ नए लांच का बोलबाला रहेगा बल्कि इस बार कनेक्टिड कारों से लेकर इलेक्टिक वाहनों का भी खूब जोर रहेगा. हालांकि इस बार ऑटो एक्सपो पर भी कोरोना वायरस की मार का असर देखा जा सकता है. कोरोना का चलते ऑटो एक्सपो के मेन गेट पर ही कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी चिपकाई गई है.

करोना वायरस के चलते ही चीन से आने वाले कई कंपनियों के सीनियर एग्जीक्यूटिव अपनी ट्रिप कैंसिल कर चुके हैं. हालांकि चीन की कुछ नई कंपनियां जैसे MG Motor, Great Wall, FAW Haima और BYD ग्रेटर नोएडा में लगने वाले इस ऑटो एक्सपो को हिस्सा बनने जा रही हैं. जानकारी के मुताबिक, लगभग 200 से ज्यादा चीनी डेलिगेट अपनी ऑटो एक्सपो की ट्रिप कैंसिल कर चुके हैं.

Coronavirus से मरने वालों की संख्या 500 के पार, कर्नाटक के चार जिले हाई अलर्ट पर

tiktok अब इंस्टाग्राम को टक्कर देने की तैयारी में, कर रहा है ये बदलाव

CAA Protest: शाहीन बाग प्रदर्शन में रोजाना लाती थी मां, ठंड में चली गई चार महीने के मासूम की जान

First published: 5 February 2020, 10:12 IST
 
अगली कहानी