Home » इंडिया » Ayodhya Babri-Masjid case: Today at 10:30, these five judges will decide, PM Modi appeals for peace
 

अयोध्या केस : ये पांच जज सुनाएंगे फैसला, जानिए कब तक आएगा फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2019, 8:57 IST

दशकों पुराने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में सुप्रीम कोर्ट आज सुबह 10.30 बजे अपना फैसला सुनाएगा. भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में न्यायमूर्ति एसए बोबडे, डी वाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण और एस अब्दुल नजीर की पांच-न्यायाधीशों की संविधान इस फैसले को सुनाएगी.

सुप्रीम कोर्ट इस मामले में तीन पक्षकारों निर्मोही अखाड़ा संप्रदाय, उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और रामलला विराजमान के बीच विवादित 2.77 एकड़ भूमि को बराबर बांटने के इलाहबाद हाईकोर्ट के 2010 के फैसले के खिलाफ की गई अपीलों पर सुनवाई करेगी. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में 40 दिनों तक दलीलें सुनी. अयोध्या पर फैसला सुनाने वाले पांचों जजों के घरों के बाहर सुरक्षा मुहैया करवाई है.

इस फैसले से पहले पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लगा दी गई है. राज्य में स्कूलों, कॉलेजों, शैक्षणिक संस्थानों और प्रशिक्षण केंद्रों को सोमवार तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. फैसले के बाद किसी भी कानून-व्यवस्था की स्थिति को रोकने के लिए अयोध्या में पहले से ही प्रतिबंधात्मक आदेश लगाए गए हैं.

शुक्रवार रात ट्विटर पोस्ट में प्रधानमंत्री ने कहा “सुप्रीम कोर्ट कल अयोध्या पर फैसला सुनाएगा. पिछले कुछ महीनों में इस मुद्दे पर लगातार सुनवाई हो रही थी और पूरा देश उत्सुकता के साथ इसका अनुसरण कर रहा था. जब सुनवाई चल रही थी, समाज के सभी वर्गों ने सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए प्रयास किए जो बहुत सराहनीय है.”

अयोध्या केस: पूरे देश में कड़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था, हेलीकॉप्टर से रखी जा रही नजर

 

First published: 9 November 2019, 8:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी