Home » इंडिया » Ayodhya Bhumi Pujan: 150 policemen recovered from Corona to be deployed under PM Modi's protection
 

Ayodhya Bhumi Pujan: PM मोदी की सुरक्षा में तैनात होंगे कोरोना से रिकवर हुए 150 पुलिसकर्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2020, 11:01 IST

RamMandir Bhumi Pujan: आज राममंदिर भूमि पूजन समारोह में भाग लेने के लिए पीएम मोदी अयोध्या पहुंचेंगे. जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11.30 बजे उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर के साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर उतरेंगे, तो उनके पास सुरक्षा की एक विशेष रिंग होगी, जिनमें वो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं जो हालही में कोरोना वायरस बीमारी (कोविड -19), से रिकवर हुए हैं. पीएम राम मंदिर के भव्य आयोजन के लिए शहर में लगभग तीन घंटे बिताएंगे और अधिकारियों को भरोसा है कि 150 रिकवर कर्मियों का समूह कोरोना वायरस से पूरी तरह सुरक्षित है इसलिए संक्रमण फैलने की संभावना नहीं है.

एक रिपोर्ट के अनुसार यूपी के पुलिस उपमहानिरीक्षक दीपक कुमार ने कहा “यह प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए प्रोटोकॉल में है कि उन्हें स्वस्थ कर्मियों द्वारा संरक्षित किया जाना चाहिए और अब कोविद-19 योद्धाओं की तुलना में कौन स्वस्थ मिल सकता है.” रिकवर पुलिसकर्मी शहर में पीएम के लिए सुरक्षा की पहली लेयर बनाएंगे, जहां इस बीमारी ने 16 लोगों की मौत हुई है और अभी भी 604 मामले हैं.


कुमार ने कहा कि उन्होंने 29 जुलाई को यूपी के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी को पत्र लिखा और विशेष अनुरोध किया कि 25 जुलाई तक लगभग 150 यूपी पुलिस के जवान इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं और उन्हें अयोध्या जाने दिया जाए. कुमार ने कहा उनके अनुरोध को तुरंत अनुमति दी गई थी. मेरे पास उन सभी की पूरी सूची थी और एडीजी (कानून और व्यवस्था) ने तुरंत मेरे अनुरोध को मान लिया''.

अधिकांश कर्मी लखनऊ के हैं, हालांकि कुछ दूर के जिलों जैसे बरेली के हैं. पीएम हनुमान गढ़ी मंदिर जाएंगे, फिर मंदिर स्थल पर जाएंगे जहां वह राम मंदिर की नींव रखेंगे और 175 मेहमानों को संबोधित करेंगे. इस दौरान वह एक पौधा लगाएंगे और फिर श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों से मुलाकात करेंगे. 

कुमार ने माना कि हाई-प्रोफाइल इवेंट में पीएम की सुरक्षा के लिए 150 कर्मचारी पर्याप्त नहीं थे इसलिए बड़े सुरक्षा विस्तार में 400 अतिरिक्त कर्मचारी शामिल होंगे जिनका पिछले 48 घंटों में कोविड -19 नेगेटिव परीक्षण हुआ है. कुमार ने कहा "हमारा उद्देश्य है कि हर पुलिस कर्मी जिस पर पीएम की नजर पड़ती है, वह या तो कोविद -19 योद्धा है या पिछले 48 घंटों में उसका परीक्षण किया गया है." 

अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन आज, प्रधानमंत्री मोदी रखेंगे पहली ईंट, 175 अतिथि होंगे शामिल

First published: 5 August 2020, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी