Home » इंडिया » Ayodhya: Bhumipujan to be held for Ram temple on August 5, PM Modi may lay foundation stone
 

अयोध्या: 5 अगस्त को होगा राममंदिर के लिए भूमिपूजन, PM मोदी कर सकते हैं शिलान्यास

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2020, 12:28 IST

Ayodhya: अयोध्या में राममंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन की तारीख तय कर दी गई है. खबरों के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय ने भूमि पूजन के लिए 5 अगस्त की तारीख पर मुहर लगाई है. दशकों के लंबे इन्तजार के बाद आखिरकार अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होने जा रहा है. भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त 5 अगस्त को निकला है.

खबरों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन करने के लिए अयोध्या पहुंच सकते हैं. प्राइम मिनिस्टर ऑफिस की तरफ से ही 5 अगस्त की तारीख तय की गई है. शनिवार को श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अयोध्या में पहली बैठक हुई थी. इस बैठक में राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास के लिए दो तारीख तय की गई थी.

इसके लिए 3 अगस्त और 5 अगस्त की तारीख प्रधानमंत्री कार्यालय में भेजा गया था और पीएम नरेंद्र मोदी को शिलान्यास के लिए आमंत्रण भी भेजा गया था. खबरों के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय ने 5 अगस्त की तारीख पर मुहर लगाई है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने रामलला के पक्ष में फैसला सुनाया था. इसके बाद से ही देश-विदेश के राम भक्तों में राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू होने का इन्तजार है.

मौसम का बदला मिजाज, झमाझम बारिश से दिल्ली वालों को मिली गर्मी से राहत, इन राज्यों में भी आज होगी भारी बारिश

कोरोना वायरस की वजह से हुई देरी

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से देश में जारी लॉकडाउन के कारण पिछले कुछ दिनों से शिलान्यास का कार्यक्रम टाला गया था. इसमें प्रधानमंत्री मोदी को भी समय नहीं मिल पा रहा था. बताया जा रहा है कि पहले विहिप ने राम मंदिर निर्माण का जो ढांचा तैयार किया था, उसमें थोड़ा बदलाव किया जा रहा है.

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में तय किया गया है कि मंदिर का मॉडल तो विहिप का ही रहेगा, लेकिन उसे और भव्य बनाने के लिए इसके डिजाइन में विस्तार किया जाएगा. यानि कि मंदिर में तीन की जगह पांच गुंबद बनेंगे. इसके अलावा उसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई भी बढ़ाई जाएगी. राम मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा. इसमें पांच गुंबद बनाए जाएंगे.

Video: रम की बोतल दिखाकर कांग्रेस नेता बोले- अंडे और दारू से ठीक हो जाएगा कोरोना वायरस

पी चिदंबरम का बयान- 1.5 किमी अंदर मौजूद चीनी सैनिक, एक इंच जमीन न छूने वाला दावा सिर्फ बयानबाजी

First published: 19 July 2020, 12:28 IST
 
अगली कहानी