Home » इंडिया » Ayodhya case: in Ram mandir and Babri dispute Hearing starts from today in Supreme Court
 

अयोध्या विवाद: राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मामले में SC आज से रोज़ करेगा सुनवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2018, 9:21 IST

लगभग 68 साल से चल रहे विवाद में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू होगी. राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद मामले को लेकर सुनवाई होगी. ये सुनवाई रोज चलेगी. सुप्रीम कोर्ट साफ कर चुका है कि वो इस मामले को आस्था की तरह नहीं बल्कि जमीनी मामले के विवाद की तरह देख रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट में साल 2010 के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर 13 अपीलों की सुनवाई करेगा.

हाईकोर्ट ने अपने फैसले में अयोध्या में विवादित स्थल को तीनों पक्षों सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और भगवान राम लला के बीच बांटने का आदेश दिया था. इस पूरे मामले की सुनवाई जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की बेंच करेगी. किन बिंदुओं को लेकर बहस होगी ये पहले ही साफ किया जा चुका है.

 

पिछली सुनवाई आठ मार्च को हुई थी. इसमें सभी पक्षों का कहना था कि कागजी कार्रवाई और अनुवाद का काम लगभग पूरा हो गया है.

इस केस में करीब 9 हजार से ज्यादा पन्ने हैं जो हिन्दी, पाली, उर्दू, अरबी, पारसी, संस्कृत आदि सात भाषाओं हैं इनका अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है. कोर्ट के आदेश पर अनुवाद का यह काम उत्तर प्रदेश सरकार ने किया है.

 

कोर्ट का कहना है कि यह सिर्फ जमीन के विवाद का कानूनी मामला है इसलिए भावनात्मक और राजनीतिक दलीलें नहीं चलेंगी. राम मंदिर पक्ष से अब कोई कोई नया पक्ष नहीं जोड़ा जाएगा. केस की सुनवाई के दौरान जिन लोगों की मृत्यु हो चुकी है उनका नाम हटाया जा रहा है.

First published: 14 March 2018, 9:21 IST
 
अगली कहानी