Home » इंडिया » Ayodhya: Champat Rai said Ram Mandir foundation work started, Temple will be ready in 39 months
 

अयोध्या: राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने बताया- 39 महीने में बन जाएगा भव्य राम मंदिर

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 January 2021, 19:38 IST

Ram Mandir in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने बताया कि भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य 39 महीने में पूरा हो जाएगा. चंपत राय ने बताया कि देश के पांच बड़े इंजीनियरिंग संस्थान, भवन निर्माण तथा भू-गर्भ के अध्ययन से जुड़ी संस्थाओं के वैज्ञानिकों ने मंदिर की नींव तथा धरती के नीचे का अध्ययन किया है.

उन्होंने बताया कि राम मंदिर के नींव का कार्य प्रारंभ हो गया है. चंपत राय ने बताया कि राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए बड़ी संख्या में वर्कर्स अयोध्या पहुंच रहे हैं. इसके लिए अयोध्या के रामघाट क्षेत्र के राम सेवक पुरम को तैयार किया जा रहा है. राम सेवक पुरम का चंपत राय ने हाल ही में निरीक्षण किया था.

बता दें कि पिछले दिनों मंदिर निर्माण की नींव की खुदाई चल रही थी तो धरती में बालू की अधिक मात्रा पाई गई थी. इससे मंदिर की दीवार तथा पिलरों के धंसने की आशंका जताई गई थी. इसके बाद मंदिर की नींव की मजबूती को बनाए रखने के लिए निर्माण के स्वरूप में अब परिवर्तन किया गया है.

अब नींव के निर्माण से पहले नींव के साथ कंक्रीट की बेहद मोटी दीवार का निर्माण किया जाएगा. इससे भविष्य में हजारों सालों तक मंदिर की नीव की दीवारों को कोई नुकसान ना पहुंच सके. इसके अलावा 15 जनवरी से पूरे देश में सहयोग अभियान शुरू किया गया है.  राम भक्तों से राम मंदिर के भव्य निर्माण के लिए इस अभियान के तहत सहयोग लिया जा रहा है. 

अयोध्या: भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए अक्षय कुमार ने दिया इतने रुपये का चंदा, कह दी बड़ी बात

आज से शुरु हो गया नए संसद भवन का निर्माण, देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक हो जाएगा तैयार

First published: 17 January 2021, 19:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी