Home » इंडिया » Ayodhya: hearing of Ram janbhumi case in supreme court postponed on january 29, new date will give later
 

अयोध्या मामला: 29 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में नहीं होगी सुनवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2019, 10:40 IST

अयोध्या मामले पर 29 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई टल गई है. अभी 2 दिन पहले ही मुख्य न्यायाधीश (CJI) रंजन गोगोई ने इस मामले की सुनवाई के लिए 5 सदस्यीय नई संवैधानिक बेंच का गठन किया था और हियरिंग के लिए 29 जनवरी की तारीख निर्धारित की थी. आज सुप्रीम कोर्ट के एडिशनल रजिस्ट्रार की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि संवैधानिक बेंच में शामिल जस्टिस एस. ए. बोबडे 29 जनवरी को मौजूद नहीं रहेंगे, इस वजह से मामले की सुनवाई नहीं होगी और नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी.

गौरतलब है कि जस्टिस यू यू ललित के रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद की सुनवाई से खुद को अलग करने के बाद नए बेंच का गठन किया गया है. इस बेंच में CJI रंजन गोगोई के अलावा जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस एसए बोबडे, और जस्टिस अब्दुल नज़ीर हैं. नई बेंच में जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर को शामिल किया गया है.

इससे पूर्व में गठित पांच जजों की पीठ में जस्‍ट‍िस यूयू लल‍ित भी शामि‍ल थे, लेक‍िन उन पर मुस्‍लि‍म पक्षकार की और से पेश वकील राजीव धवन ने सवाल उठाए थे जिसके बाद तत्काल जस्‍ट‍िस लल‍ित ने खुद को इस न्याय पीठ से अलग कर लिया था. इसके साथ ही पिछली बेंच में कि‍सी मुस्‍ल‍िम न्यायाधीश के न होने पर भी कई पक्षों ने सवाल भी उठाए थे.जिसके बाद सीजेआई ने नई बेंच का गठन किया.

First published: 27 January 2019, 18:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी