Home » इंडिया » Ayodhya: Meeting on design of Ram temple in Delhi today
 

अयोध्या: दिल्ली में आज राम मंदिर के डिजाइन पर बड़ी बैठक, PM मोदी की ली जाएगी सहमति

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2020, 10:19 IST

Ram Mandir in Ayodhya: अयोध्या मेें भव्य राम मंदिर(Ram Mandir) बनने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इसी के तहत आज दिल्ली(Delhi) में राम मंदिर के डिजाइन(Design of Ram Mandir) को लेकर बड़ी बैठक होने वाली है. इस बैठक में शामिल होने के लिए यूपी से भी कुछ विभागों के अधिकारी दिल्ली पहुंचेंगे.

यूपी सरकार के एक अधिकारी के अनुसार, राम मंदिर का डिजाइन इस महीने की 30 तारीख तक तय हो जाएगी. इसके तहत मंदिर का आकार, ऊंचाई तय होगी और फिर अयोध्या में श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा के लिए स्थान का चयन किया जाएगा. प्रतिमा के स्थान चयन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सहमति ली जाएगी. फिर अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्रतिमा स्थापित की जाएगी.

अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा लगाने के लिए सरदार पटेल ट्रस्ट की तरफ से मार्गदर्शन किया जाएगा. ट्रस्ट के साथ पर्यटन विभाग ने एमओयू किया है. मूर्ति लगाने में तकनीकी सहयोग के साथ-साथ सरदार पटेल ट्रस्ट लोहे सहित अन्य धातुओं की क्वालिटी, ग्लोबल टेंडर आदि कार्यों में सहयोग करेगा.
 
बता दें कि यूपी सरकार ने निर्णय किया है कि 50 करोड़ से अधिक के कार्य ओपन टेंडर से करवाए जाएंगे. प्रदेश सरकार के निर्णय के तहत, मूर्ति लगवाने के लिए कार्यदायी संस्था का नए सिरे से चयन किया जाएगा. यूपी सरकार ने पहले राजकीय निर्माण निगम को कार्यदायी संस्था नामित किया था. 
 
 

First published: 16 January 2020, 10:10 IST
 
अगली कहानी