Home » इंडिया » Ayodhya Railway station will be given Ram Temple like appearance
 

राम भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, अयोध्या रेलवे स्टेशन को दिया जाएगा राम मंदिर जैसा रूप

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 December 2019, 16:10 IST

सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) ने अयोध्या(Ayodhya) की विवादित जमीन को राम जन्मभूमि न्यास को देने का फैसला किया. इसके बाद से अयोध्या में अब काफी चीजें बदल रही हैं. अब ट्रेन से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को राम मंदिर(Ram Mandir) की झलक रेलवे स्टेशन(Railway Station) से ही देखने को मिलेगी. दरअसल, अयोध्या रेलवे स्टेशन को अब राम मंदिर की प्रतिकृति के रूप में बनाया जाएगा.

रेलवे के सूत्रों ने बताया कि साल 2018 में ही अयोध्या रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण राम मंदिर की तरह करने की योजना थी. हालांकि राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के कारण इसे रोक दिया गया था. लेकिन सुप्रीम कोर्ट के द्वारा राम मंदिर के पक्ष में फैसला दिए जाने के बाद अब यह काम जल्द होगा. यह काम दीवाली 2020 तक पूरी होगी.

 

रिपोर्ट्स के अनुसार, रेलवे स्टेशन के खंभे और गुंबद एक भव्य मंदिर जैसे रूप में नजर आएगा. शहर की संस्कृति को भी यह स्टेशन प्रतिबिंबित करेगा. स्टेशन की दीवारों में भी शिलाओं की प्रतिकृति वाली ईटें लगाई जाएंगी. उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के एक दस्तावेज में सामने आया कि यह स्टेशन धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है और इसका पुनर्विकास तेजी से किया जाएगा.

सिर्फ यही नहीं स्टेशन पर यात्री सुविधाएं और सेवाओं को भी अपग्रेड किया जाएगा. स्टेशनों पर नई एलईडी लाइटें लगेंगी. इसके तीन प्लेटफार्मों पर 150 स्टील बेंचें, एसी प्रतीक्षालय और डीलक्स लाउंज तथा 24 पेयजल कियोस्क बनेंगे.

Onion Price: प्याज के दाम में आई भारी गिरावट, पिछले सप्ताह से 23 फीसदी घटा दाम

राहुल गांधी के बयान से तिलमिलाई शिवसेना, संजय राउत बोले- सावरकार का न करें अपमान

First published: 15 December 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी