Home » इंडिया » Ayushman Bharat Scheme: check your name here to get 5 lakh rupee insurance
 

क्या आपको मिलेगा आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख का बीमा? यहां से चेक करें अपना नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2018, 12:19 IST

प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन योजना के तहत देश के करीब 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख का स्वास्थ बीमा मुहैया कराया जाएगा. इस बीमा के तहत लगभग सभी बीमारियों को कवर किया जाएगा. इस बीमा योजना के तहत देश के सरकारी और लिस्टेड प्राइवेट अस्पतालों में बिना कैश के इलाज कराया जा सकेगा. आयुष्मान भारत के नाम से प्रचारित इस योजना का नाम अब बदल कर अब प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान कर दिया गया है.

इस योजना का लाभ आपको ओर आपके परिवार को मिलेगा या नहीं इसे जानने के लिए तीन ऑप्शन हैं. जिनके जरिये आप इस योजना में लाभार्थी हैं या नहीं इस बात का पता लगा सकते हैं. आयुष्मान भारत के सीईओ डॉ. इंदु भूषण ने इस तीन विकल्पों के बारे में बताया है.


वेबसाइट के जरिये देखें अपना नाम

इस योजना से जुडी एक वेबसाइट केंद्र सरकार ने लांच की है. ये वेबसाइट mera.pmjay.gov.in नाम से है. इसके जरिए आप इस योजना में अपने नाम को खोज सकते हैं. किसी भी राज्य का निवासी इस वेबसाइट के जरिए अपना नाम देख सकते हैं.

इसके लिए आपको mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा. और 'PM Jan Arogya Yojana' बॉक्स पर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा. OTP डालने के बाद आप जान पाएंगे कि आपका नाम इस योजना में हैं या नहीं.

फ़ोन नंबर के जरिये जाने आपके नाम की जानकारी

आयुष्मान भारत के CEO इंदु भूषण का कहना है कि जिन लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उसके लिए सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. लोग 14555 पर कॉल करके पता कर सकते हैं कि उनका नाम योजना में जुड़ा है या नहीं.

PM मोदी आज करेंगे दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ, 50 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

सीधे अस्पताल से जानें अपना नाम

इस योजना में आपका नाम है या नहीं इसे जानने के लिये इस योजना के लिए लिस्टेड अस्पताल में जाकर पता कर सकते हैं. सरकार ने इन सूचीबद्ध अस्पतालों में लोगों की मदद के लिए अरोग्य मित्र की तैनाती की है.

इसके लिए आपको राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड जैसे दस्तावेज दिखाने होंगे. पहचान साबित हो जाने के बाद अगर आपका नाम योजना में मिल जाता है तो फिर आपको ई-कार्ड दे दिया जाएगा. जिसके जरिये आप कभी भी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

First published: 23 September 2018, 12:19 IST
 
अगली कहानी