Home » इंडिया » Ayushman Bharat Yojana helpline number and website launch Modi Government give 5 lakhs rupees health insurance
 

आयुष्मान भारत: इस वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर से पा सकेंगे हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी हर जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2018, 12:06 IST

दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ योजना आयुष्मान भारत योजना का वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर लॉन्च कर दिया गया है. आयुष्मान भारत योजना के तहत आप 5 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस पा सकते हैं. बता दें कि आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड से 23 सितंबर को लॉन्च करेंगे. योजना के जरिए देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा.

माना जा रहा है कि इस योजना के दायरे में देश के करीब 50 करोड़ गरीब लोग आएंगे. लोगों की सहूलियत को देखते हुए सरकार ने इन योजना की पूरी जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर और और वेबसाइट लॉन्च कर दी है. गौरतलब है कि इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) भी कहते हैं.

पढ़ें- AirAsia का सुपर सेल ऑफर, मात्र 500 रुपये में कीजिये इन 21 रूट्स पर यात्रा

अब आसानी से योजना के तहत कौन पात्र है और कौन नहीं इसका पता हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर और वेबसाइट में मोबाइल नंबर की जानकारी देकर कर सकते हैं. नेशनल हेल्थ एजेंसी ने https:www.abnhpm.gov.in नाम से आयुष्मान भारत की वेबसाइट लॉन्च की है. इस वेबसाइट में योजना से जुड़ी पूरी जानकारी है. जल्द ही इस योजना से जुड़े हॉस्पिटल्स की सूची भी आपको वेबसाइट पर मिलेगी.

बता दें कि लोगों की मदद के लिए सरकार ने आयुष्मान मित्र भी नियुक्त किए हैं. लोगों को QR कोड वाले लेटर भी दिए जाएंगे. इस लेटर में उनकी पूरी जानकारी मिलेगी. इसके अलावा योजना का हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.

पढ़ें- पेट्रोल- डीजल की कीमतों में इजाफा जारी, मंगलवार को ये रही कीमतें

आप 14555 नंबर पर कॉल करके पता कर सकते हैं कि आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आप पात्र हैं या नहीं. वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाकर भी आप अपना मोबाइल नंबर देकर इसको चेक कर सकते हैं. मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके पास एक OTP आएगा. इसे वेबसाइट में डालना होगा. फिर आप नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर और RSBY URN और अपने प्रदेश का नाम डालकर चेक कर सकते हैं. 

First published: 18 September 2018, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी