Home » इंडिया » Ayushman Bharat Yojna: Family of Yogi Adityanath minister in the beneficiary list
 

आयुष्मान भारत योजना में बड़ा घपला, लाभार्थियों की सूूची में योगी के मंत्री का परिवार शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2018, 11:31 IST

मोदी सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान योजना शुरू की गई है. लेकिन इसमें बड़ा घपला सामने आया है. दरअसल, लाभार्थी की सूची में उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना के परिवार का नाम सामने आया है.

इसके अलावा इस लिस्ट में पूर्व विधायक सलिल विश्नोई, अजय कपूर और प्रमुख उद्योगपति विजय कपूर के परिवार का नाम दर्ज है. जो बड़ा गड़बड़झाला है. हालांकि डीएम ने आश्वासन दिया है कि सत्यापन में जो गड़बड़ी हुई है उसकी जांच की जाएगी. डीएन ने कहा है कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना के रूप में हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है. इस योजना में गरीब परिवारों को पंजीकृत कर पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा दी जाएगी. इसमें पात्रता के लिए कई शर्तें हैं. बता दें कि इसके लिए 2011 की बीपीएल सूची से भी नाम लिए गए हैं.

आलम यह है कि लाभार्थी चयन में अभी से खेल और फर्जीवाड़ा शुरू हो चुका है. सरकारी मशीनरी अपनी मर्जी से लाभार्थियों के नाम जोड़ रही है. आयुष्मान योजना की सूची में प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना और उनके परिवार का नाम शामिल हो गया. इसके अलावा कांग्रेस पार्टी से लगतार तीन बार विधायक रहे अजय कपूर और शहर के प्रमुख उद्योगपति विजय कपूर के परिवार के साथ बीजेपी के पूर्व विधायक सलिल विश्नोई का भी नाम शामिल है.

First published: 4 October 2018, 11:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी