Home » इंडिया » B S Bassi dropped from CIC candidate list
 

सीआईसी की संभावितो की सूची से बस्सी का नाम बाहर!

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

केंद्र सरकार ने संभवतः अगले केंद्रीय सूचना आयुक्त (सीआईसी) पद के दावेदारों की लिस्ट से दिल्‍ली के पुलिस कमिश्नर बी एस बस्सी का नाम हटा दिया है.

ऐसी संभावना जताई जा रही थी की इस महीने की 29 फरवरी को रिटायर हो रहे दिल्ली पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी को सूचना आयुक्त बनाया जा सकता है.

पूर्व सूचना आयुक्त ने भी इस मामले में बयान दिया था कि 'अगर केंद्र सरकार अगले केंद्रीय सूचना आयुक्त के तौर पर बीएस बस्सी की नियुक्ती करती है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण होगा'.

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने जेएनयू विवाद के बाद सरकार से सीआईसी कमिश्नर के संभावित दावेदारी की संभावित लिस्ट में शामिल भीम सेन बस्सी के नाम पर कड़ा एतराज जताया था. 

इस पूरे मामले पर जब बस्सी से प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की गई तो उन्होंने कहा कि इस मामले पर उन्हें टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने बस्सी को सूचना आयोग में रिक्त पड़े तीन पदों में से किसी एक पद पर नियुक्त के लिए संभावित सूची में तीन अन्य लोगों के साथ नामांकित थे. इसमें बस्सी के अलावा कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के पूर्व सचिव श्यामल के सरकार, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रम मंत्रालय के तत्कालीन सचिव अनूप के पुजारी और पूर्व सूचना एवं प्रसारण सचिव बिमल जुल्का का नाम भी शामिल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गठित सूचना आयुक्त नियुक्ति कमेटी प्रधानमंत्री के अलावा वित्त मंत्री अरूण जेटली और विपक्षी नेता के तौर पर कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हैं.

ऐसा माना जा रहा है कि जेएनयू मामले में दिल्ली पुलिस की कथित विवादित भूमिका की वजह से बीएस बस्सी को खामियाजा भूगतना पड़ा है. 

First published: 20 February 2016, 8:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी