Home » इंडिया » B S Yeddyurappa will waived Karnataka farmers agriculture loan shortly as promised by BJP
 

कर्नाटकः सीएम येदियुरप्पा का ऐलान, राज्य के किसानों को मिलेगी ये सौगात

न्यूज एजेंसी | Updated on: 17 May 2018, 15:46 IST

बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ घंटे बाद कहा कि वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चुनावी वादे के अनुसार पूरे राज्य के किसानों के फसल ऋण को जल्द ही माफ करेंगे. येदियुरप्पा ने यहां मीडिया से कहा, "मैंने किसानों से वादा किया था कि मुख्यमंत्री बनने के तुरंत बाद मैं किसानों के एक लाख रुपये तक के फसल ऋण को माफ कर दूंगा. मैंने मुख्य सचिव (के. रत्ना प्रभा) को इस बारे में जानकारी देने के लिए कहा है और हम लोग दो दिनों में ऋण माफी की घोषणा करेंगे."

 

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में सरकार बनाने की स्थिति में सभी किसानों द्वारा राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंकों से लिए गए एक लाख रुपये तक के फसल ऋण को माफ करने का वादा किया था. पार्टी ने अपने घोषणापत्र में कहा था कि सरकार बनने के बाद पार्टी छोटे और शुष्क भूमि वाले सीमांत किसानों को 10,000 रुपये सीधे देकर मदद करेगी और सुनिश्चित करेगी कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मुल्य का डेढ़ गुना मिले.

ये भी पढ़ेंः कर्नाटक के नाटक को राजनैतिक सर्कस बताने वाले प्रकाश राज बोले- खेल अभी शुरू हुआ है

पार्टी ने कीमतों के उतार-चढ़ाव के दौरान 5000 करोड़ रुपये की 'रैथा बंधु मार्केट इंटरवेंशन फंड' की भी घोषणा की थी और इसके साथ ही किसानों की परियोजनाओं के निरीक्षण के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय के अधीन 'रैथा बंधु' विभाग स्थापना करने की घोषणा की थी. पार्टी ने चुनाव से पहले कहा था, "राज्य के 1,000 किसानों को प्रति वर्ष 'चीफ मिनिस्टर फैलोशिप फॉर एग्रीकल्चर' के अंतर्गत बेहतर कृषि कार्यो के अध्ययन के लिए इजरायल और चीन जैसे देश भेजा जाएगा."

First published: 17 May 2018, 15:46 IST
 
अगली कहानी