Home » इंडिया » baba ramdev says special honour for unmarried more than two children
 

बाबा रामदेव का बड़ा बयान, 2 से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों से छीना जाए वोटिंग राइट

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2018, 15:29 IST
(file photo )

योगगुरु स्वामी रामदेव ने अविवाहित और दो से ज्यादा बच्चा पैदान करने को लेकर एक बड़ा बयना दिया है. उन्होंने कहा है कि जो लोग विवाह नहीं करते हैं उनका सम्मान किया जाए. वहीं जो लोग दो से ज्यादा बच्चा पैदा करते हैं उनसे वोट डालने का अधिकार छीन लिया जाना चाहिए. उन्होंने दो से ज्यादा बच्चा पैदा करने को राष्ट्रीय मुद्दा करार दिया है.

मीडिया खबरों के मुताबिक, हरिद्वार स्थित पतंजलि के आश्रम में 'ज्ञानकुंभ' कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे बाबा रामदेव ने रविवार को कहा कि भारतीय परंपरा में जब जनसंख्या कम थी तो ज्यादा बच्चे पैदा करने की बात की गई. उस दौरान 10 बच्चे तक पैदा करने की बात कही गई थी. लेकिन अब देश का आबादी सवा सौ करोड़ हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि जिन लोगों की जरूरत और सामर्थ्य हो, वो कर लें. एक दो बच्चा हमको भी देना. एक विवेकशील पुरुष या महिला हो और उसमें कोई आत्मा हो तो वो हजारों, लाखों, करोड़ों पर भारी पड़ती है.

बता दें कि बाबा रामदेव खुद अविवाहित हैं. वह विवाह को लेकर इससे पहले भी एक बयान दे चुके हैं. इससे पहले उन्होंने कहा था कि उनकी सफलता और खुशहाली के पीछे उनका शादी नहीं करना है. जिंदगी में खुश रहने के लिए पत्नी और बच्चों की जरूरत नहीं होती. आप बिना शादी के भी खुश रह सकते हैं. जैसे मैं रहता हूं.

बता दें कि हरिद्वार में पतंजलि के आश्रम में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में देशभर से शिक्षाविद् हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हुए हैं. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हुए हैं.

 ये भी पढ़ें-  बाबा रामदेव का बड़ा बयान, बोले- 2019 लोकसभा चुनाव में नहीं करूंगा मोदी सरकार का प्रचार

First published: 4 November 2018, 15:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी