Home » इंडिया » Baby Moshe visit Mumbai after 9 years of 26/11 Terror Attack,Moshe Holtzberg was 2 years Survivor of mumbai Terror Attack
 

जानिए कौन है इजराइल का बेबी मोशे और उसका भारत से क्या है खास संबंध

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 16 January 2018, 12:32 IST

इजराइल का रहने वाला बेबी मोशे मंगलवार को 9 साल बाद मुंबई पहुंचा. बेबी मोशे अपने दादा के साथ मुबंई एयरपोर्ट पहुंचा. मुबई एयरपोर्ट पर वो अपने दादा के हाथ पकड़े हुए दिखाई. बेबी मोशे के दादा जी ने कहा कि मोेशे इंडिया आकर बहुत खुख है.

बेबी मोशे मुंबई के गेट वे इंडिया और मशहूर ताज होटल घूमने जाएगा. बेबी मोशे से पीएम मोदी ने पिछले साल जुलाई में अपने दौरे में मोशे होल्ट्जबर्ग से मुलाकात की थी और कहा था कि वो लंबे समय तक भारत आकर रह सकता है. पिछले साल जुलाई में मोशे और उसके परिवार को पीएम मोदी ने भारत आने के लिए लॉन्ग टर्म वीजा देने का भी आश्वासन दिया था.

मोशे के दादा ने कहा, " मैं बहुत बार मुंबई आ चुका हूं, लेकिन ये स्पेशल डे है. भगवान का शुक्र है कि मोशे दूसरी बार मुंबई आया है. वो यहां आकर बेहद खुश है. अब मुंबई पहले से बहुत ज्यादा सुरक्षित है.". गौरतलब है कि इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू भी भारत दौरे में है.

 

 

मुंबई में हुए आतंकी हमले मे मोशे की बची जान

26 नवंबर 2008 को बेबी मोशे अपने माता-पिता के साथ मुंबई के नरीमन हाउस में रूका था. उस समय वो 2 साल का था. 26 नंवबर 2008 को समंदर के रास्ते सीमा पार कर आए आतंकियो नें मुंबई में आतंक का तांडव मचा दिया था. नरीमन हाउस में भी आतंकियों ने हमला किया था. 

मोशे की माता पिता ने गवांई जान

पाकिस्तान समर्थित लश्कर-ए- तैयबा के इस क्रूर आतंकी हमले में मोशे की मां रिवका और पिता गैवरूल होल्त्जबर्ग की दर्दनाक मौत हो गई थी. मोशे की मां और पिता समेत छह अन्य इस्राइली नागरिकों की मौत इस भयानक आतंकी हमले में हुई थी. नरीमन हाउस के नाम से मशहूर चाबाद हाउस पर आतंकवादी हमले में 2 साल के मोशे की जान भारतीय दाई सैंड्रा सैम्यूल्स ने बचाई थी. 

मोशे अब अपने दादा-दादी रब्बी शिमोन रोसेनबर्ग और येहुदित रोसेनबर्ग के साथ आफुला में रहता है. सांद्रा सैम्यूल्स (53) को सितंबर, 2010 में इजरायल की मानद नागरिकता दी गई थी. सैम्यूल्स को भी प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए जुलाई में उनके दौरे में आमंत्रित किया गया.

गौरतलब है कि सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच दिल्ली में हैदराबाद हाउस में 9 मुद्दों पर समझौते हुए. इसके बाद दोनों नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेतन्याहू ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि जब मोदी इजरायल दौरे पर आए थे तो उनका कार्यक्रम किसी रॉक कॉन्सर्ट की तरह था.

 

First published: 16 January 2018, 12:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी