Home » इंडिया » Balakot, 10% quota & farmers’ scheme gave Modi a boost: survey
 

बालाकोट एयर स्ट्राइक और 10% आरक्षण से पीएम मोदी को मिलेगा चुनावी फायदा : सर्वे

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2019, 9:10 IST

मार्च के अंतिम सप्ताह में CSDS और लोकनीति द्वारा किए गए चुनाव पूर्व सर्वेक्षण से पता चलता है कि 7 जनवरी से 26 फरवरी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के तीन फैसलों का चुनावों में फायदा मिलता दिख रहा है. इनमें 7 जनवरी को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण देने का निर्णय शामिल है.

1 फरवरी को किसानों को पैसा हस्तांतरित करने और फरवरी के आखिरी सप्ताह में पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के भीतर हवाई हमले करने की योजना का भी सत्ताधारी पार्टी को फायदा होता दिख रहा है. सीएसडीएस-लोकनीति-द हिंदू-तिरंगा टीवी-दैनिक भास्कर प्री-पोल सर्वे 2019 में पाया गया कि 43% उत्तरदाताओं ने प्रधानमंत्री के रूप में मोदी को चुना, जो कि 2014 में लोकनीति के सर्वे की तुलना में सात अंक ज्यादा था. 

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मोदी की लोकप्रियता में यह वृद्धि 2018 के अंत में बीजेपी की पृष्ठभूमि में तीन महत्वपूर्ण हिंदी हार्टलैंड राज्यों को कांग्रेस से हारने के कारण हुई. हालांकि, सर्वेक्षण में अधिकांश उत्तरदाताओं ने खुले तौर पर यह नहीं कहा कि तीन मुद्दे उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण मतदान मुद्दे होंगे. यह पूछे जाने पर कि उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनावी मुद्दा क्या होगा, उत्तरदाताओं में पांच में से एक ने कहा यह बेरोजगारी होगी और एक-छठे ने विकास का जिक्र किया.

बमुश्किल 2% ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा और पाकिस्तान के खिलाफ हवाई हमले उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण मतदान मुद्दा होगा. आरक्षण केवल 3% द्वारा उद्धृत किया गया. सर्वेक्षण के अन्य आंकड़ों से पता चलता है कि तीन निर्णयों ने मतदाता वरीयताओं और विचारों को प्रभावित किया है. पांच में से चार उत्तरदाताओं को बालाकोट स्ट्राइक के बारे में सुना या पढ़ा गया था और उनमें से मोदी के लिए अगले प्रधानमंत्री के रूप में 46% ने वोट दिया.

First published: 5 April 2019, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी