Home » इंडिया » Balakot Air Strike: Five IAF officers found guilty in Feb 27 Srinagar chopper crash
 

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद अपने ही हेलीकॉप्टर को किया था क्रैश, IAF के पांच अफसर दोषी करार

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2019, 13:20 IST

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF काफिले पर हुए आतंकी हमले की बदले की कार्रवाई के तहत भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी. यह एयरस्ट्राइक 26 फरवरी को की गई थी. इसके बाद भारतीय वायुसेना के पांच अधिकारियों ने 27 फरवरी को श्रीनगर में अपने ही हेलिकॉप्टर पर फायरिंग की थी. इससे वायुसेना का विमान क्रैश हो गया था.

इस मामले में वायुसेना के ये पांचों अधिकारी दोषी पाए गए हैं. वाकया उस समय हुआ था, जब बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान भारत में घुसे थे. पांचों अधिकारियों पर आगे की कार्रवाई के लिए वायुसेना मुख्यालय को रिपोर्ट भेज दी गई है. तब पश्चिमी वायु कमान प्रमुख एयर मार्शल हरि कुमार ऑपरेशन का नेतृत्व कर रहे थे.

घटना उस वक्त हुई थी जब भारत और पाकिस्तान के बीच टकराव का माहौल था. जम्मू-कश्मीर के बडगाम से सात किलोमीटर दूर गारेंद गांव में 27 फरवरी को वायुसेना का एक चॉपर MI-17V5 क्रैश हो गया था. यह चॉपर खेत में जाकर गिरा था और फिर इसमें आग लग गई थी. तब हादसे की वजह साफ नहीं हो पाई थी.

इस हादसे में भारतीय वायुसेना के दो पायलट शहीद हो गए थे. चॉपर ने श्रीनगर एयरबेस से उड़ान भरी थी. तब कहा गया था कि चॉपर कश्मीर में पेट्रोलिंग के दौरान क्रैश हो गया था. हालांकि अब सामने आया है कि भारतीय वायुसेना के पांच अफसरों ने इस चॉपर पर फायरिंग की थी.

इन दोषी अफसरों में एक ग्रुप कैप्टन, दो विंग कमांडर और दो फ्लाइट लेफ्टिनेंट शामिल हैं. घटना के तुरंत बाद वायु सेना ने जांच शुरू कर दी थी और मृत कर्मियों के परिवारों को आश्वासन दिया था कि दोषियों को सजा दी जाएगी.

जन्माष्टमी मनाने के दौरान मंदिर की दीवार गिरने से मची भगदड़, 4 श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत

तीन तलाक कानून पर मोदी सरकार को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

First published: 23 August 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी