Home » इंडिया » Bangladesh:Four terrorists including mastermind Tamim Ahmed Chowdhury were killed in raid
 

बांग्लादेश: ढाका कैफे हमले के 'मास्टरमाइंड' तमीम का काम तमाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2016, 13:15 IST
(बीडी न्यूज 24 डॉट कॉम)

बांग्लादेश पुलिस ने ढाका हमले के मास्टरमाइंड समेत चार आतंकियों को मारने का दावा किया है. बताया जा रहा है कि बांग्लादेश की राजधानी ढाका के नज़दीक, पुलिस मुठभेड़ में गुलशन कैफ़े हमले के 'मास्टरमाइंड' तमीम अहमद चौधरी समेत चार संदिग्ध 'इस्लामी आतंकियों' को मार गिराया गया.

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सनोवर हुसैन के मुताबिक, कनाडाई-बांग्लादेशी नागरिक तमीम अहमद चौधरी एक जुलाई को ढाका के होली आर्टिसन रेस्त्रां और इसके छह दिन बाद उत्तरी शोलाकिया में ईद के लिए एकत्र भीड़ पर किए गए हमले का मास्टरमाइंड था. 

कनाडा से 2013 में लौटने के बाद से वह प्रतिबंधित जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) का नेतृत्‍व कर रहा था. बांग्लादेश पुलिस ने इस महीने की शुरुआत में तमीम चौधरी पर 20 लाख टके के इनाम का एलान भी किया था.

22 लोगों की हमले में हुई थी मौत

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सनोवर हुसैन के हवाले से बीडी न्यूज 24 डॉट कॉम ने कहा, "मुठभेड़ आज सुबह उस वक्त शुरू हुई, जब पुलिस ने नारायणगंज के पिकेपरहा में एक इमारत पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की. पुलिस घर में घुसने की कोशिश कर रही थी कि इसी दौरान अंदर से फायरिंग होने लगी."

पुलिस की जवाबी गोलीबारी में कैफे अटैक के मास्टरमाइंड समेत चार आतंकी ढेर हो गए. ये छापेमारी प्रतिबंधित जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक गिरफ्तार आतंकी से मिली जानकारी के आधार पर की गई.

गौरतलब है कि एक जुलाई को ढाका कैफे में हुए आंतकी हमले में 17 विदेशियों समेत 22 लोग मारे गए थे. पुलिस ने तमीम अहमद चौधरी की पहचान ढाका में एक जुलाई को हुए कैफे हमले के मास्टरमाइंड के रूप में की थी.

उस समय इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी, लेकिन बांग्लादेश की सरकार ने हमले के पीछे आतंकी संगठन जेएमबी को जिम्मेदार बताया था. इससे पहले 26 जुलाई को ढाका के कल्याणपुर में ज्वाइंट फोर्स ने 9 आतंकियों को मार गिराया था.

First published: 27 August 2016, 13:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी