Home » इंडिया » Bangladesh maintains that Article 370 abrogation by Indian Govt is an internal issue of India
 

अब बांग्लादेश ने भी पाक को दिया झटका, कहा- आर्टिकल 370 को हटाना भारत का आंतरिक मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2019, 13:02 IST

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर पड़ोसी देश पाकिस्तान उबला पड़ा है. वहीं इस मुद्दे पर अब बांग्लादेश ने भी पाक को झटका देते हुए कहा कि यह भारत का आंतरिक मुद्दा है. बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा, "बांग्लादेश इस बात पर कायम है कि भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाया जाना भारत का आंतरिक मामला है. सिद्धांत के तौर पर बांग्लादेश ने हमेशा इस वात की वकालत की है कि क्षेत्रीय शांति तथा स्थिरता बनाए रखना तथा विकास सभी देशों की प्राथमिकता होना चाहिए."

दरअसल, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान लगातार अपनी बौखलाहट दिखा रहा है. वह दुनिया के अन्य देशों तथा अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इस मुद्दे को ले गया है. इस मामले पर चीन ने अपने दोस्त पाकिस्तान का साथ देते हुए UNSC मेें क्लोज डोर मीटिंग बुलवाई थी. हालांकि इस मीटिंग में बाकी देशों ने भी पाकिस्तान का साथ नहीं दिया था.

मीटिंग में चीन को छोड़ बाकी देशों ने भारत का साथ देते हुए कहा था कि यह द्विपक्षीय मामला है. रूस ने इस मामले में सीधे तौर पर भारत के पक्ष में बयान दिया था. वहीं यूएन में भारत के स्थायी राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने पाकिस्तान को घुड़की देते हुए कहा था कि पाकिस्तान को पहले आतंकवाद खत्म करना पड़ेगा. इसके बाद ही किसी मुद्दे पर बात हो सकती है.

याद दिला दें कि भारत के गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पेश किया था. इस विधेयक के तहत जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया गया. अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो केंद्र शासित प्रदेश बन गए हैं. इसके अलावा राज्य को विशेष अधिकार देने वाला आर्टिकल 370 को आधारहीन कर दिया गया है. 

सैफई मेडिकल कॉलेज में रैगिंग का भूत आया सामने, 150 जूनियर डॉक्टर्स के मुंडवा दिए सिर

जम्मू-कश्मीर: ट्रंप ने फिर अलापा मध्यस्थता का राग, कहा- नरेंद्र मोदी से करूंगा बात

First published: 21 August 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी