Home » इंडिया » Plan ahead! Banks to remain closed for three consecutive days
 

लंबी छुट्टी होने की वजह से बंद रहेंगे बैंक, जानें किस राज्य में कितने दिन की छुट्टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2018, 15:51 IST

आज यानी 28 अप्रैल से कई राज्यों में लगातार चार दिन की छुट्टी पड़ रही है. जिसकी वजह से इन राज्यों में बैंक भी बंद रहेंगे.  हालांकि कहीं तीन दिन ही बैंक बंद रहेंगे. बैंकों के बंद रहने की वजह से इन राज्यों में  लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता  है.

दरसअल आज शनिवार के चलते बैंक बंद हैं तो वहीं सोमवार यानी 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा है, और 1 मई को मजदूर दिवस. हालांकि इसके बावजूद लोगों को कैश की कमी का सामना न करना पड़े, इसके लिए सरकार ने एटीएम में कैश उपलब्ध करा दिया है. 

 

कहां-कहां रहेंगे बैंक बंद
इंडियन बैंक असोसिएशन की वेबसाइट पर 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में बैंक छुट्टियों की लिस्ट दी गई है. जिसके मुताबिक, 30 अप्रैल यानी सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के बैंक बंद रहेंगे. जबकि अगले दिन 1 मई को मजदूर दिवस (मई दिवस) के अवसर पर आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, तमिलनाडु, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल में महाराष्ट्र (महाराष्ट्र दिन) बैंकों की छुट्टी रहेगी.

ये भी पढ़ें-सरकार ने बताई GST से अभी तक हुई कुल कमाई, लक्ष्य था हर महीने 91000 करोड़

इन राज्यों मे दो दिन रहेंगे बंद

पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र दो ऐसे राज्य हैं, जहां सोमवार और मंगलवार दोनों दिन बैंक बंद रहेंगे. पश्चिम बंगाल में पूर्णिमा और मई दिवस की छुट्टियां होंगी, वहीं महाराष्ट्र में सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा जबकि मंगलवार को महाराष्ट्र के स्थापना दिवस के अवसर पर छुट्टी होगी.

इन राज्यों मे कोई छुट्टी नही रहेगी

जिन राज्यों में न बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी है और न ही मई दिवस की, उनमें गुजरात, मेघालय, ओडिशा और पंजाब शामिल हैं. यानी, इन चार राज्यों में सोमवार और मंगलवार को बैंक खुले रहेंगे.

First published: 28 April 2018, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी