Home » इंडिया » Banning porn sites with strict terms, a disservice to people of India, willing to work with government: Pornhub
 

'पॉर्न पर प्रतिबंध से लोगों को होगा अधिक नुकसान, भुगतने होंगे ये गंभीर परिणाम'

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2018, 13:14 IST

भारत में पिछले महीने पॉर्न वेबसाइट पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया गया. दरअसल जब से देश में सस्ते दर पर डेटा उपलब्ध हुआ और 4G की सेवाएं मिलने लगी तब से लोगों में पॉर्न का क्रेज तेजी से बढ़ा, खासकर युवाओं और किशोरों में इसे लेकर खतरनाक स्तर तक जुनून बढ़ता जा रहा था. उत्तराखंड उच्च न्यायालय के निर्देश पर केंद्र सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए देश के भीतर सभी तरह के पॉर्न सामग्री देने वाले 827 अश्लील वेबसाइट को बैन कर दिया.

पॉर्न साइटों पर प्रतिबंध लगाना अधिक नुकसानदेह

इसी बीच विश्व के सबसे बड़े पॉर्न साइट "पॉर्नहब" के वीपी कोरी प्राइस ने चौंकाने वाला बयान दिया है. उन्होंने कहा कि "पॉर्न साइटों पर प्रतिबंध लगाना भारत के लोगों को लिए अधिक नुकसानदेह होगा. इस प्रतिबंध से लोग खतरनाक अश्लील साइटों पर जाने के लिए बाध्य होंगे जिसमें अवैध और ज्यादा अश्लील सामग्री हो सकती है".

वह उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश पर टेलीकॉम मिनिस्ट्री द्वारा उठाए कदम पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे. कोरी प्राइस ने ये भी जोड़ा कि "भारत में पॉर्नोग्राफी के खिलाफ कोई कानून नहीं है लोग पॉर्न सामग्री को निजी तौर पर देख रहे हैं.

सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार

उन्होंने आगे कहा कि "यह स्पष्ट है कि भारत सरकार के पास देश में एक बहुत ही गंभीर और व्यवस्थित समस्या का समाधान नहीं है, और हमारे जैसे एडल्ट साइटों को बलि का बकरा बनाया गया है." पोर्नहब वीपी ने ये भी कहा कि उनकी कंपनी सरकारी सेंसरशिप के खिलाफ है और अंततः साइटों को ब्लॉक करने के कदम से निराश है, लेकिन हम सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है जिससे स्थिति को सुधारने में मदद मिलेगा.

 

पॉर्न पर प्रतिबंध लागू करने में हुई जल्दबाजी

कनाडा स्थित एडल्ट एंटरटेनमेंट नेटवर्क (पॉर्न वेबसाइट) पॉर्नहब के प्राइस ने आगे कहा कि प्रतिबंध लागू करने में बहुत जल्दबाजी की गई है. भारत पॉर्नहब के लिए यातायात (ट्रैफिक) का तीसरा सबसे बड़ा स्रोत है, इससे साइट के ट्रैफिक में भारी गिरावट आई है. इंडियन एक्सप्रेस न्यूज से ईमेल द्वारा सवालों के जवाब देते हुए प्राइस ने बातें कही. एलेक्सा ने पॉर्न हब को दुनिया की 29वीं सबसे लोकप्रिय वेबसाइट की रैंकिंग दी है और विश्व का एकलौता सबसे बड़ा एडल्ट एंटरटेनमेंट वेबसाइट माना है.

First published: 29 November 2018, 13:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी