Home » इंडिया » Bathtubs go missing soon from fivestar hotels, is Sridevi's death the reason
 

देश के सभी पांच सितारा होटलों से हटेगा बाथटब, जानिए क्या है वजह?

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2018, 15:53 IST

ताज, ओबेराय,आईटीसी से लेकर फाइव-स्टार होटल के सभी बड़े ग्रुप अपने होटलों में बाथटब की सुविधा की समीक्षा कर रहे हैं. इससे यह उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही पांच सितारा होटलों से बाथटब गायब हो सकते हैं. पांचसितारा होटल इसके बदले शॉवर बाथ की सुविधा देने के बारे में सोच रहे हैं.

आमतौर पर बाथटब को पांचसितारा होटलों में अनिवार्य सुविधा से जोड़कर देखा जाता है. लेकिन कई चीजों को जोड़कर देखने के बाद बाथटब हटाने का फैसला लिया जा सकता है.

 

दरअसल बाथटब हटने से जल संरक्षण भी होगा. आंकड़ों के मुताबिक बाथटब में एक व्यक्ति के स्नान से करीब 370 लीटर पानी का नुकसान होता है, वहीं शॉवर बॉथ से सिर्फ 70 लीटर में काम चल जाता है. इसके अलावा बाथटब जगह घेरता है. होटल कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि बाथ टब हटने से बाथरूम में काफी जगह बचेगी. बाथटब हटाने से बाथरूम को और आधुनिक बनाया जा सकेगा.

वहीं शॉवर सुविधा का रुझान मोटे तौर पर बेंगलुरु के नोवेटेल, मुंबई के काज, विवांता जैसे बड़े होटलों में देखा जा रहा है. हालांकि जयपुर के फेयरमोंट और केरला के ताज कुमारकम जैसे लग्जरी जगहों पर बाथटब की सुविधा मिलती रहेगी.

नोवोटेल, सोफिटेल और इबिस जैसे ब्रांड संचालित करने वाले एक्कोर होटल के भारत में वाइस प्रेसीडेंट शिव कश्यप ने कहा कि बाथटब को बाहर करने का निर्णय कई चीजों के मद्दनेजर लिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बाथटब होटल ब्रांड और मेहमानों की रुचि पर ही उपलब्ध होंगे.

 

बता दें कि मैरियट और हिल्टन जैसे होटलों ने पहले से ही बाथटब जैसी सुविधाएं बंद कर रखी हैं. ओबेराय ग्रुप के मुताबिक उसके होटलों मे दस प्रतिशत से भी कम में बाथटब का उपयोग होता है.

बता दें कि बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी का दुबई के होटल में बाथटब में डूबने से मौत हो गई है. वह एक रिश्तेदार की शादी में अपने पति बोनी कपूर और बेटी के साथ दुबई गई थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बाथरूम में शराब के नशे में बाथटब में गिरने से उनकी मौत हो गई है.

First published: 27 February 2018, 15:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी