Home » इंडिया » BCCI President Anurag Thakur commissioned into Territorial army in Delhi
 

प्रादेशिक सेना में शामिल हुए बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2016, 17:19 IST
(एएनआई)

बीजेपी सासंद और बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर टेरिटोरियल आर्मी (प्रादेशिक सेना) में अधिकारी के तौर पर शामिल हो गए हैं. सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने साउथ ब्लॉक में आयोजित एक समारोह में ठाकुर को बतौर लेफ्टिनेंट टेरिटोयिल आर्मी में कमीशन किया. 

41 साल के अनुराग प्रादेशिक सेना में शामिल होने वाले बीजेपी के पहले सांसद हैं. अनुराग ठाकुर के नाम बीसीसीआई का सबसे युवा अध्यक्ष बनने का रिक़र्ड भी है.

सचिन तेंदुलकर और महेन्द्र सिंह धोनी की तरह ठाकुर की रैंक मानद नहीं है. उन्होंने प्रादेशिक सेना में शामिल होने के लिए सभी जरूरी टेस्ट पास कर लिए हैं. 

भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर का प्रादेशिक सेना में चयन चंडीगढ़ में आयोजित लिखित परीक्षा और निजी साक्षात्कार पास करने बाद हुआ. इसके बाद उन्होंने भोपाल में प्रशिक्षण भी पूरा किया है.

भारतीय सेना के बाद प्रादेशिक सेना रक्षा की दूसरी पंक्ति है. इसमें वे स्वयंसेवी शामिल होते हैं, जो एक साल में लगभग एक महीने का सैन्य प्रशिक्षण लेते हैं ताकि किसी भी आपातस्थिति में उन्हें देश की रक्षा के लिए तैनात किया जा सके. 

प्रादेशिक सेना में शामिल होने को अनुराग ठाकुर ने गौरवशाली क्षण बताया. अनुराग ने कहा कि वो देश सेवा के लिए किसी भी क्षण और किसी भी परिस्थिति में तैयार हैं. ठाकुर ने कहा कि वे राष्ट्र की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे.

उन्होंने कहा, "मैं बहुत उत्साहित हूं. यह मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है. मैं हमेशा से सेना की वर्दी पहनना चाहता था और देश की सुरक्षा में योगदान देना चाहता था लेकिन ऐसा हो नहीं सका." उन्होंने कहा, "मैं अपने प्रशिक्षण और देश की सेवा को लेकर बहुत उत्सुक हूं."

अनुराग, जिनके दादा महंथ राम सेना में थे, ने कहा कि शुरू से ही मेरी इच्छा सेना में जाने की थे लेकिन करियर क्रिकेट और राजनीति की ओर मुड़ जाने के कारण ऐसा हो नहीं सका.हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद ठाकुर ने कहा, "मुझमें हमेशा से सेना में जाने का जुनून था. मैंने कई युवाओं को देश के लिए अपनी जिंदगी कुर्बान करते देखा है."

First published: 29 July 2016, 17:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी