Home » इंडिया » beaware if you are going bank to depositing cash in your account
 

टैक्स लिमिट से ज्यादा कैश होने पर इनकम टैक्स विभाग को जाएगा अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2016, 16:04 IST

बैंक में पुराने नोट बदलने जा रहे हैं तो याद रहे आयकर विभाग ने आईटी ई-फिलिंग की अपनी वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov पर एक नई विंडो जोड़ी है. अब से अपने खाते में आप जो भी कैश जमा करेंगे, वो इस विंडो में दर्ज होगा और टैक्स लिमिट से ज्यादा होने पर आयकर विभाग नोटिस जारी करेगी. इसके लिए आयकर विभाग के सीपीयू से सभी बैंकों के सर्वर लिंक किए जा चुके हैं. 

सरकार ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने के बाद लोगों को अपने पास जमा कैश खातों में जमा करने के लिए 30 दिसंबर तक का वक्त दिया है. 2.5 लाख या इससे कम की रकम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा, लेकिन उससे ऊपर की राशि पर अधिकारियों की नजर है. 

जिन कारदाताओं के ई-फिलिंग अकाउंट हैं, वे लॉगिन कर इस वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपने द्वारा जमा कैश रकम की एंट्री देख सकते हैं. यहां अलग-अलग बैंकों के खातों की जानकारी भी दर्ज होगी. यानी कोई भी कालाधन अब आयकर की नजरों से नहीं बच पाएगा. 

वित्त मंत्रालय के अफसरों के मुताबिक सभी बैंकों को कहा गया है कि पुराने बड़े नोटों को बदलने की सीमा खत्म होने के बाद उन सभी खातों की जांच की जाएगी, जिसमें 2.5 लाख से ज्यादा की राशि है या इतनी राशि जमा करवाई गई है.  

First published: 12 November 2016, 16:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी