Home » इंडिया » Before inauguration a high profile dam cracked in Bihar, Nitish Angry
 

नीतीश जा रहे थे उद्घाटन करने, उससे पहले टूटा करोड़ों की लागत से बना बांध

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2017, 14:50 IST

बिहार के भागलपुर में करोड़ों रुपये की लागत से बना बटेश्वर स्थान गंगा पंप नहर सिंचाई परियोजना के उद्घाटन से पहले ही बांध की दीवार टूट गई. बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बांध का उद्घाटन करने के लिए जाने वाले थे लेकिन दीवार टूटने से उनका दौरा रद्द कर दिया गया. वहीं, 40 साल से बन रही इस परियोजना के तहत बांध के उद्घाटन के पूर्व ही टूट जाने को लेकर विपक्ष ने सरकार पर निशाना साधा है.

बिहार और झारखंड में किसानों के लिए सिंचाई के पानी की व्यवस्था करने के लिए भागलपुर जिले के बटेश्वर स्थान में गंगा नदी पर 389.31 करोड़ रुपये की लागत से इस बांध को तैयार किया गया है. उद्घाटन के पहले इस परियोजना की जांच की जा रही थी और इसी दौरान पानी बांध (कैनाल) की एक दीवार टूट गई. अब इसकी मरम्मत की जा रही है.

40 साल बाद बनकर तैयार हुए इस बहुप्रतीक्षित बटेश्वर स्थान पंप नहर परियोजना का उद्घाटन नीतीश कुमार को करना था लेकिन अब इसका मज़ा किरकिरा हो गया है. नहर टूटने से बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार पर हमला बोला है. उन्होंने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए बुधवार को ट्वीट कर कहा, "जल संसाधन विभाग भ्रष्टाचार का अड्डा है. मुख्यमंत्री जी, इस विभाग के भ्रष्टाचार पर ना जाने क्यों चुप रहते हैं?" मालूम हो कि बिहार में जल संसाधन मंत्री ललन सिंह हैं, जो नीतीश कुमार के काफी करीबी माने जाते हैं.

करीब 40 साल पूर्व इस योजना पर काम प्रारंभ किया गया था. इस योजना के शुरू हो जाने से भागलपुर में 18,620 हेक्टेयर तथा झारखंड के गोड्डा जिला की 4,038 हेक्टयर भूमि सिंचित होगी. इस योजना पर अब तक 828 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च की जा चुकी है.

First published: 20 September 2017, 14:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी