Home » इंडिया » Before Independence Day, Punjab CM asked Amit Shah for anti-drone gadgets, RDX was recovered
 

स्वतंत्रता दिवस से पहले पंजाब में RDX बरामद, CM ने गृह मंत्री से की एंटी ड्रोन गैजेट्स की मांग

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 August 2021, 11:15 IST

पंजाब सरकार (Punjab Government) ने भारत के स्वतंत्रता दिवस से पहले केंद्र से सीमा सुरक्षा बल (BSF) के लिए एंटी ड्रोन गैजेट और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की 25 कंपनियों को मुहैया कराने को कहा है. राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान समर्थित आतंकी ताकतों से सुरक्षा के लिए एंटी ड्रोन गैजेट्स और सीएपीएफ सुरक्षा की मांग के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की.

इस हफ्ते, पंजाब में एक हाई अलर्ट की घोषणा की गई थी, जब अमृतसर के एक गांव से 2 किलो से अधिक आरडीएक्स से भरा टिफिन बॉक्स बम बरामद किया गया था, जिसके बारे में उन्हें संदेह है कि पाकिस्तान से उड़ रहे एक ड्रोन द्वारा गिराया गया था.


“टिफिन बॉक्स बम को एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस बताया गया है. IED को एक डबल-चेंबर वाले टिफिन बॉक्स में बनाया गया था, जिस पर आकर्षक चित्र थे. कल शाम अमृतसर के लोपोके थाना अंतर्गत दलके गांव के पास बरामदगी की गई.

विस्फोटक मिलने के बाद पंजाब पुलिस कई सीमावर्ती गांवों में तलाशी अभियान चला रही है. टिफिन बम में एक स्विच मैकेनिज्म था और यह एक समयबद्ध विस्फोट प्रदान कर सकता था. इसमें दो यू-आकार के चुम्बकों और एक मुद्रित सर्किट बोर्ड के साथ एक चुंबकीय तंत्र भी था जो रिमोट सिग्नल में मदद कर सकता है.

कुछ महीने पहले पाकिस्तान से उड़ रहे एक ड्रोन द्वारा गिराए गए 11 हथगोले पंजाब के गुरदासपुर जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास जब्त किए गए थे. पाकिस्तान से ड्रोन के माध्यम से हथियार और हथियार गिराने की पहली घटना सितंबर 2019 में पंजाब में सामने आई जब पुलिस ने तरनतारन जिले में एके -47 राइफल, मैगजीन और गोला-बारूद, हथगोले, नकली मुद्रा और अन्य सामान बरामद किया.

मेघालय के जिस अस्पताल में हुआ ATM बनाने वाले का जन्म, वहां SBI ने लगाई ATM मशीन, जानिए पूरी कहानी

First published: 11 August 2021, 11:00 IST
 
अगली कहानी