Home » इंडिया » Bengaluru air show rafale combat aircraft fly at low speed to pay tribute to wing commander
 

एयरो इंडिया 2019: सूर्यकिरण एयरक्राफ्ट हादसे के शिकार पायलट को इस तरह दी गई श्रद्धांजलि

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 February 2019, 13:06 IST

बेंगलुरु में बुधवार को पांच दिवसीय एयर-शो शुरू हो गया है. इस कार्यक्रम में कई फाइटर प्लेन ने आसामान में भारत की ताकत का प्रदर्शन किया. एयक शो से एक दिन पहले बेंगलुरु के येलहांका एयरपोर्ट पर रिहर्सल के दौरान 2 सूर्यकिरण एयरक्राफ्ट आपस में टकरा गए थे. जिसमें पायलट विंग कमांडर साहिल गांधी की मौत हो गई थी. जिसे श्रद्धांजलि देने के लिए एयर शो के दौंरान राफेल विमान धीमी गति में उड़ा.

बेंगलुरु में बुधवार को एयर शो के दौरान 'द कोटा डगलस डीसी-3' विमान ने भी आसमान में उड़ान भरी. एयर शो में वायुसेना की 'सारंग' नामक हेलिकॉप्टर एयरोबैटिक टीम ने प्रदर्शन किया. देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को एयर शो की टीम द्वारा अनोखे अंदाज में सैल्यूट कर परफॉर्मेंस को खत्म किया गया. वहीं, रक्षा मंत्री ने एयरोस्पेस और अन्य क्षेत्रों में निवेश करने के लिए इस कार्यक्रम में कई निवेशकों को आमंत्रित किया है, जिससे भारत में विनिर्माण में मदद मिल सके.

इसी के साथ इस कार्यक्रम में लॉइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट ने बेंगलुरु एयर शो में अपना करतब दिखाते हुए देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटर बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. बता दें कि वाजपेयी ने ही इस एयरक्राफ्ट को 'तेजस' नाम दिया था. 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी गुजरात में संबोधित करेंगी अपनी पहली जनसभा

बता  दें कि एयर शो 'एयरो इंडिया 2019' का आयोजन 20 से 24 फरवरी 2019 में बेंगलुरु में किया गया है. इस पांच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के येलहंका सैन्यअड्डे पर किया जा रहा है. इस एयर शो में वैश्विक और भारतीय एयरोस्पेस की प्रौद्योगिकीयों और उत्पादों को पेश किया जा रहा है.

गौरतलब है कि इस एयर शो कार्यक्रम में सभी की नजरें टिकी हुई हैं, क्योंकि इस कार्यक्रम में राफेल विमान का प्रदर्शन किया जाएगा. राफेल विमान को लेकर बीते दिनों भारत में राजनीति चरम पर थी, इसके बावजूद वायुसेना का कहना है कि राफेल उनके लिए जरूरी है. ऐसे में जब एयर शो के दौरान यहां राफेल उड़ान भरेंगे तो हर किसी की नजर उसपर टिकी होगी.

IL&FS डिफॉल्ट केस : मुंबई और दिल्ली- NCR में कई जगहों पर ED की छापेमारी

First published: 20 February 2019, 13:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी