Home » इंडिया » Beware: Rs. 2000 fake currency notes given by ATM, Know what you should do in such situation
 

सावधानः ATM से निकल रहे हैं चूरन वाले 2000 के नोट, जानिए क्या करें मिलने पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2017, 18:54 IST

काले धन और नकली नोटों पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई नोटबंदी की कार्रवाई के बाद यूं तो काफी कुछ बदला है. लेकिन फिर भी कहीं न कहीं कुछ ऐसी खबरें आ रहीं हैं जिनसे जनता को परेशानी होती है. लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर भी सामने आई है जिसके चलते आपको भी सावधानी बरतने की जरूरत है.

ताजा मामला दक्षिणी दिल्ली के संगम बिहार इलाके का है जहां पर मौजूद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एक एटीएम से 2000 के नकली निकले. इतना ही नहीं एटीएम से निकासी करने गए व्यक्ति को एक नहीं बल्कि चार-चार नकली नोट मिले.

मीडिया में इस मामले के आने के बाद से ही हर ओर अफरातफरी मच गई. इसके बाद आननफानन में एसबीआई और आरबीआई बैंक प्रशासन ने जांच की बात कही और पुलिस ने मामला दर्ज कर नोट अपने कब्जे में ले लिए.

इतना ही नहीं वित्त मंत्रालय ने भी इस मामले में एसबीआई और आरबीआई से जबाब-तलब किया. अब सवाल यह उठ रहे हैं कि जब यह नकली नोट बैंक में पहुंचे तब बैंककर्मी इसकी पहचान क्यों नहीं कर पाए, इस मामले के सामने आने के बाद देश के बैंकिंग सिस्टम पर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं.

संगम विहार निवासी एक कॉल सेंटर कर्मी का दावा है कि उसने एसबीआई के एटीएम से 8,000 रुपये की निकासी की. पैसे निकलने के बाद जब उसने नोट देखे तो उसके होश उड़ गए. एटीएम से निकले 2000 के सभी नोट नकली थे. नोट बिल्कुल असली जैसे थे लेकिन उन नोटों पर चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया लिखा हुआ था.

नोटों पर एक साइड में चूरन लेबल लिखा हुआ है. वहीं नोटों पर लिखी हुई शपथ में लिखा है, "मैं धारक को दो हजार कूपन अदा करने का वचन देता हूं."

नकली नोट का पता चलते ही युवक ने फौरन इसकी जानकारी बैंक और पुलिस को दी. पुलिस ने इस संबंध में एफआईआर दर्ज कर ली है. मामले की जांच की जा रही है. वहीं, इस घटना से बैंक प्रशासन सकते में आ गया है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक एटीएम में जिस शख्स ने आखिरी बार पैसे डाले थे, उसकी पहचान सीसीटीवी से हो गई है. एक अधिकारी ने बताया कि इस एक घटना के अलावा किसी अन्य ने शिकायत दर्ज नहीं कराई है. संभवत: कुछ ही नोट बदले गए थे. हमें यह पता लगाना है कि किस वक्त असली नोटों की जगह इन नकली नोटों को बदला गया.

जानिए ATM से नकली नोट निकलने पर क्या करना चाहिए

  • एटीएम से नगद निकासी पर नकली नोट आने पर एटीएम में मौजूद गार्ड से इसकी शिकायत करें.
  • हर एटीएम में गार्ड के पास एक रजिस्‍टर होता है.
  • इस रजिस्‍टर पर नोट का नंबर, ट्रांजैक्‍शन आईडी नंबर, तारीख और समय लिख कर साइन करें.
  • इस रजिस्‍टर पर गार्ड के भी साइन जरूर लें.
  • इसके बाद शिकायत का फोटो मोबाइल से लें.
  • एटीएम जिस ब्रांच से जुड़ा है उस ब्रांच मैनेजर से मिल कर भी अपनी शिकायत दर्ज कराएं.
  • भूलकर भी यह नकली नोट किसी को देने की गलती भी न करें क्‍योंकि यह अपराध है.
First published: 23 February 2017, 18:54 IST
 
अगली कहानी