Home » इंडिया » Bharat Band: 10 state burned up in the violence, 10 people died, central askreport from state
 

भारत बंद: विरोध की आग में जले 10 राज्य, केंद्र ने राज्यों से मांगी रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2018, 9:09 IST

एससी/एसटी एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए 2 अप्रैल (सोमवार) को दलित संगठनों के भारत बंद का ऐलान किया गया. ये प्रदर्शन कई राज्यों में हिंसक हो गया. प्रदर्शनों के दौरान 10 राज्य इसमें बुरी तरह प्रभावित हुए. पूरे देश से 10 लोगों की मौत हो गई. मध्य प्रदेश से सबसे ज्यादा 6 लोगों ने अपनी जान गंवाई वहीं उत्तर प्रदेश से 3 और राजस्थान से एक की मौत हो गई.

केंद्र ने हिंसा वाले कई राज्यों से रिपोर्ट मांगी
प्रदर्शन को देखते हुए देश में कई जगहों पर कर्फ्यू लागू कर दिया गया है और सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया. केंद्र सरकार ने यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और बिहार से हिंसा पर रिपोर्ट मांगी है और जान-माल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती कदम उठाने और कानून- व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया है. इस हिंसक प्रदर्शन के बाद केंद्र ने हिंसा वाले राज्यों से रिपोर्ट मांगी है. साथ ही आज एहतियात बरतते हुए कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज को बंद रखने के आदेश दिये गए हैं.

ये भी पढ़ें- भारत-नेपाल सीमा पर अब होगी ड्‌रोन की नज़र

कई राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार और पंजाब सहित अन्य स्थानों पर आगजनी, गोलीबारी और तोड़फोड़ की खबरों के बीच कई राज्यों ने बंद के मद्देनजर स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है.

आज होगी मामले में सुनवाई
आज केंद्र सरकार के सबसे बड़े वकील एटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल सुप्रीम कोर्ट से SC/ST एक्ट मामले पर जल्द सुनवाई की मांग कर सकते हैं. सोमवार को केंद्र ने पुनर्विचार याचिका दाखिल कर ये मांग की थी कि कोर्ट हाल ही में दिए फैसले से पहले की स्थिति बहाल करे.

ये भी पढ़ें- भारत बंद : छत्तीसगढ़ में भी बंद रही दुकानें और पेट्रोल पंप

क्या था मामला
फैसले में कोर्ट ने SC/ST उत्पीड़न की शिकायतों में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगाई थी. कोर्ट ने कहा था कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शिकायत की शुरुआती जांच करें. शिकायत की शुरुआती पुष्टि होने के बाद ही मामला दर्ज किया जाए.

First published: 3 April 2018, 9:09 IST
 
अगली कहानी