Home » इंडिया » Live Bharat Bandh Updates: Bharat Bandh against caste based reservation home ministry advised to strengthen security
 

भारत बंद: गृह मंत्रालय ने राज्यों को किया अलर्ट, आरक्षण का कर रहे हैं विरोध

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2018, 9:42 IST

दलित और आदिवासी संगठनों द्वारा 2 अप्रैल को एससी-एसटी एक्ट में कथित बदलाव को लेकर भारत बंद के विरोध में आज कुछ संगठनों द्वारा आरक्षण के विरोध में भारत बंद का ऐलान किया गया है. सोशल मीडिया पर इस ऐलान को लेकर गृह मंत्रालय सतर्क हो गया है. 

गृह मंत्रालय ने देश के तमाम राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम के लिए राज्यों को एडवाइजरी जारी किया है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में 2 अप्रैल को हुए हिंसा की तमाम घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम हिस्सों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

गौरतलब है कि किसी संगठन ने आधिकारिक तौर पर इस बंद का ऐलान नहीं किया है लेकिन सोशल मीडिया पर तमाम संगठनों और लोगों ने भारत बंद की बात कही है. जिसके मद्देनजर प्रशासन सतर्क हो गया है.

मध्य प्रदेश के संवेदनशील जिलों में प्रशासन की ओर से कर्फ्यू लगाया गया है, वहीं राजस्थान में धारा 144 लागू करते हुए कई हिस्सों में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में अफवाहों को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं को प्रतिबंधित कर दिया गया है.

बता दें कि एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ 2 अप्रैल को दलित और आदिवासी संगठनों द्वारा भारत बंद बुलाया गया था. इस दौरान देश के तमाम हिस्सों में भारी हिंसा हुई थी. हिंसा में 11 लोगों की मौत भी हो गई थी, वहीं देश के तमाम हिस्सों में आगजनी और मारपीट की खबरें आई थीं. उस हिंसा का सबसे ज्यादा असर मध्य प्रदेश और राजस्थान में देखने को मिला था.

पढ़ें- बेशर्मी: भारत बंद के दौरान बुजुर्ग की पिटाई करने के बाद दुकान लूटी, सोशल मीडिया में वीडियो वायरल

इसके बाद सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर लोग 10 अप्रैल को एक और भारत बंद का ऐलान करने लगे. इन लोगों और कुछ कथित संगठनों द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट मेसेज में आरक्षण के खिलाफ एकजुट होने और देश भर में होने वाले प्रदर्शनों में शामिल होने का आह्वान किया गया था.

First published: 10 April 2018, 8:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी