Home » इंडिया » Bharat Bandh: Banks will remain open, traffic may be affected, know today's Bharat Bandh update
 

Bharat Bandh: बैंक खुले रहेंगे, यातायात हो सकता है प्रभावित, जानिए आज के भारत बंद का अपडेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2020, 9:10 IST

Bharat Bandh : नए कृषि कानूनों के खिलाफ सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक किसानों ने आज भारत बंद बुलाया है. भारत बंद के बीच राज्यों में परिवहन सेवाओं के बाधित होने की संभावना है. देशभर में बैंकिंग सेवाएं बिना किसी अवरोध के जारी रहेंगी क्योंकि बैंकिंग यूनियन बंद से पीछे हट गई हैं. किसान यूनियनों ने कहा है कि आज के बंद के दौरान एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन सेवाओं को बाधित नहीं किया जायेगा. केंद्र और किसान यूनियन कल छठे दौर की वार्ता आयोजित करने के लिए तैयार हैं क्योंकि पिछली चर्चाएं गतिरोध को समाप्त करने में विफल रहीं.

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कहा कि वे उन लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करेंगे जो मंगलवार के भारत बंद के दौरान यातायात या लोगों की आवाजाही को बाधित करने या दुकानों को जबरदस्ती बंद करने का प्रयास करेंगे. लगभग 4,000 यातायात कर्मियों और हजारों सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा. दिल्ली के पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि लोगों के जमावड़े को रोकने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 पूरे शहर में पहले से ही लागू है.


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को पर्याप्त व्यवस्था करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि नए कृषि क्षेत्र के कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसानों द्वारा किये गए 'भारत बंद' के आह्वान के दौरान आम लोगों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े. रेलवे की दो सबसे बड़ी यूनियनों, AIRF और NFIR ने बंद को अपना समर्थन दिया है.

ऑल इंडिया रेलवेमैन फेडरेशन के लगभग नौ लाख सदस्य हैं. अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (AIBOC) के महासचिव सौम्या दत्ता ने कहा कि संघ ने किसानों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की है, लेकिन उनके द्वारा बुलाए गए भारत बंद में भाग नहीं लिया जाएगा.

किसानों के विरोध के कारण दिल्ली जुडी सात सीमाएं सिंघू, टिकरी, औचंदी, झारोदा, पियाओ मनियारी और मंगेश पूरी तरह से बंद हैं. इनके अलावा गाज़ीपुर-गाजियाबाद (यूपी गेट) सीमा पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे दिल्ली से गाजियाबाद की तरफ आने वाले वाहनों के लिए बंद है. उधर उस्मानिया विश्वविद्यालय ने भारत बंद के कारण आज होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है, किसानों कृषि कानूनों का विरोध करने वाले देशव्यापी बंद का आह्वान किया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई ने कहा, 9 दिसंबर से निर्धारित परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी.

Farmers Protest: दिल्ली को जोड़ने वाली 7 सीमाएं बंद, किसानों के समर्थन में सिंघु बॉर्डर पहुंचे केजरीवाल

First published: 8 December 2020, 8:58 IST
 
अगली कहानी