Home » इंडिया » Bharat Bandh: Big impact of farmer movement, railways canceled many trains, these trains changed route
 

Bharat Bandh: किसान आंदोलन का बड़ा असर, रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें, इन ट्रेनों का बदला रूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2020, 9:03 IST

Bharat Bandh: नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के विरोध में देशभर के किसान संगठनों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है. इस आंदोलन की वजह से पंजाब, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश समेत कई राज्‍यों से राजधानी दिल्ली की तरफ आने वाली कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया है या उनका रूट बदल दिया गया है.

किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों को रद्द (Cancelled Trains) किया है. जबकि कुछ का रूट डायवर्ट (Route Diversion) कर उन्हें दूसरे रूट पर चलाया जाएगा. जिन ट्रेनों को रेलवे ने आंशिक तौर पर रद्द किया है, वो आधे रास्ते में ही टर्मिनेट हो जाएंगी. फिर वह ट्रेन उ सी जगह से शुरू होती है.

भारतीय रेलवे ने अजमेर से अमृतसर आने वाली ट्रेन नंबर 09613 को 8 दिसंबर को रद्द कर दिया है. जबकि अमृतसर से अजमेर लौटने वाली ट्रेन 09612 को 9 दिसंबर को भी रद्द कर दिया है. रेलवे ने डिब्रूगढ़ से अमृतसर जाने वाली ट्रेन संख्‍या 05211 को 8 दिसंबर को तथा अमृतसर से डिब्रूगढ़ लौटने वाली ट्रेन संख्‍या 05212 को 10 दिसंबर को रद्द कर दिया है.

वहीं अमृतसर-जयनगर एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 04650 को 8 दिसंबर को डायवर्ट कर दिया गया है. ये ट्रेने अमृतसर-तरनतारन-बीस से होते हुए गुजरेगी. इसके अलावा नांदेड़-अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 02715 नई दिल्ली में ही 8 दिसंबर को टर्मिनेट हो जाएगी. फिर यह ट्रेन 10 दिसंबर को नई दिल्ली से ही शुरू होगी.

इसके अलावा बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 02925 8 दिसंबर को चंडीगढ़ में ही टर्मिनेट हो जाएगी. इसके बाद 10 दिसंबर को अमृतसर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 02926 चंडीगढ़ से ही शुरू होगी. इसी तरह जयनगर-अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 04651 अंबाला में 8 दिसंबर को टर्मिनेट हो जाएगी. फिर 9 दिसंबर को अमृतसर-जयनगर एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 04652 अंबाला से ही शुरू होगी.

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए बुरी खबर, महंगा होगा टिकट, इन स्टेशनों से चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

First published: 8 December 2020, 8:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी