Home » इंडिया » Bharat Bandh: Petrol Diesel price hike protests being held today in all over India by opposition parties
 

भारत बंद: पेट्रोल-डीजल की आसमान छू रही कीमतों के खिलाफ कांग्रेस समेत 21 पार्टियां आज सड़क पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2018, 7:46 IST

Bharat Bandh Against Petrol Diesel price hike: पेट्रोल-डीजल की आसमान छू रही कीमतों को लेकर देशभर की 21 विपक्षी पार्टियां आज मोदी सरकार के खिलाफ भारत बंद कर रही हैं. भारत बंद को कांग्रेस ने बुलाया है. कांग्रेस पार्टी का दावा है कि उसके अलावा 20 दल इस बंद का समर्थन कर रहे हैं.

कांग्रेस पार्टी भारत बंद के तहत आज नई दिल्ली में राजघाट पर सुबह 8 बजे मार्च करेगी. इस मार्च में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई कांग्रेसी दिग्गज शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा अलग-अलग पार्टियों के नेता भी प्रदर्शन में शिरकत कर सकते हैं.

 

भारत बंद का एनसीपी प्रमुख शरद पवार, लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी, द्रमुक प्रमुख एम के स्टालिन, कर्नाटक की सत्ताधारी पार्टी जेडीएस और वामपंथी नेताओं खुला समर्थन किया है. वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने इस बंद से दूर रहने का निर्णय किया है. तृणमूल कांग्रेस का कहना है कि जिन मुद्दों पर भारत बंद बुलाया गया है, वह उस पर साथ है, लेकिन ममता बनर्जी की घोषित नीति के मुताबिक वह राज्य में किसी तरह की हड़ताल के खिलाफ है.

 

हालांकि शिवसेना इस बंद में भाग नहीं लेगी. भारत बंद के मद्देनजर एहतियातन कई राज्यों में सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है. कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वह किसी भी तरह के हिंसक प्रदर्शन में शामिल ना हों.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले 52 महीनों में देश के लोगों से 11 लाख करोड़ रुपए लूटे हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार चलाने की बजाय मुनाफाखोर कंपनी चला रही है. जिस तरह गैस, डीजल और पेट्रोल की कीमतें हर रोज बढ़ रही हैं, उससे किसानों को बहुत नुकसान झेलना पड़ा है. पार्टी की मांग है कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए.

First published: 10 September 2018, 7:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी