Home » इंडिया » Bhumata Brigade leader Trupti Desai storms into Kapaleshwar temple
 

नासिक: तृप्ति देसाई ने कपालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में किया प्रवेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(एएनआई)

भूमाता ब्रिगेड की प्रमुख तृप्ति देसाई ने कुछ अन्य महिलाओं के साथ गुरुवार को नासिक में कपालेश्वर मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश किया.

इससे पहले पिछले गुरुवार को भी उन्होंने कपालेश्वर मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश करने की कोशिश की थी, लेकिन मंदिर प्रशासन और स्थानीय लोगों के विरोध के कारण उन्हें वापस लौटना पड़ा था.

देसाई ने कहा कि मंदिर के पुजारियों की दादागिरी नहीं चलेगी. मंदिर के गर्भगृह में महिलाओं का प्रवेश नहीं दिया जाता है. ये भी एक प्रकार का जातिवाद है. हम कपालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में जाएंगे. पुलिस की सुरक्षा में तृप्ति देसाई ने मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया.

देसाई ने कहा कि दूसरे मंदिरों में वह जहां महिलाओं के अधिकार की लड़ाई लड़ रही हैं, तो वहीं कपालेश्वर मंदिर में जातिगत भेदभाव के खिलाफ भी लड़ाई है.

उन्होंने कहा, "पिछली बार जब हमने मंदिर में घुसने की कोशिश की, तो पुजारी ने हमें निचली जाति का बताते हुए प्रवेश देने से मना कर दिया गया था." तृप्ति देसाई ने उम्मीद जताई थी कि उन्हें इस बार मंदिर में घुसने दिया जाएगा.

गौरतलब है कि तृप्ति देसाई ने मुंबई स्थित हाजी अली दरगाह में भी जाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें मुख्य मजार तक जाने से पहले ही रोक लिया गया था. उन्हें मजार के गेट तक ही जाने दिया गया था.

इससे पहले तृप्ति ने महाराष्ट्र के अहमदनगर के शनि शिंगणापुर मंदिर और नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के लिए सफल अभियान चलाया था.

First published: 26 May 2016, 6:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी