Home » इंडिया » Biden will changedecide Trump, America will rejoin WHO and Paris Climate Accord
 

बाइडेन बदलेंगे ट्रंप का फैसला, अमेरिका फिर से जॉइन करेगा WHO और पेरिस जलवायु समझौता

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2020, 15:06 IST

अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने गुरुवार को कहा कि उनका देश विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और पेरिस जलवायु समझौते (Paris Climate Accord) से फिर से जुड़ जाएगा. बाइडेन ने राष्ट्रपति की बहस के दौरान चीन पर उनकी टिप्पणियों के बारे में एक सवाल का जवाब देते यह बात कही. एक द्विदलीय समूह के गवर्नर के साथ बैठक में बोलते हुए बाइडेन ने कहा कि आर्थिक प्रतिबंधों जैसे उपायों के माध्यम से चीन को दंडित करने से अधिक बीजिंग के लिए यह समझना अधिक महत्वपूर्ण है कि वे नियमों से खेलते हैं.''

बाइडेन ने कहा ''यह एक कारण है कि हम पहले दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन में फिर से शामिल होने जा रहे हैं... हम पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल होने जा रहे हैं." बाइडेन ने कहा "हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि बाकी दुनिया और हम एक साथ रहें और सुनिश्चित करें कि कुछ सही लाइनें हैं जो चीनी समझ रहे हैं." उन्होंने हालांकि कहा कि संयुक्त राष्ट्र के संगठन में सुधारों की जरूरत है. इस साल जुलाई में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से किनारा कर लिया था.


अमित जानी : भारतीय युवा जिसने बाइडेन को राष्ट्रपति बनाने में निभाई सबसे बड़ी भूमिका

जून 2017 में ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते से बाहर निकल गए थे, जिसके परिणामस्वरूप विश्व नेताओं और पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने तीखी आलोचना की थी. अपने चुनाव अभियान के दौरान बाइडेन ने ट्रंप द्वारा लिए गए दोनों निर्णयों को उलटने की कसम खाई थी. 

अमेरिकी चुनाव (US President Election) में विजेता घोषित किए जाने के लगभग एक हफ्ते बाद शुक्रवार को चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव में जो बाइडेन को जीत के लिए बधाई दी. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के तहत हाल के वर्षों में अमेरिका और चीन संबंधों में कड़वाहट बढ़ी है और दोनों देशों ने कई मौकों पर खुलकर एक दूसरे की आलोचना की है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा "हम अमेरिकी लोगों की पसंद का सम्मान करते हैं. हम बाइडेन और कमला हैरिस को अपनी बधाई देते हैं." वांग ने कहा कि चीन समझता है कि अमेरिकी चुनाव का परिणाम अमेरिकी कानूनों और प्रक्रियाओं के अनुसार निर्धारित किया जाएगा".

Coronavirus: इस गांव के सारे लोग हो गए कोरोना पॉजिटिव, वायरस से ऐसे बचा एकमात्र शख्स

First published: 20 November 2020, 14:53 IST
 
अगली कहानी