Home » इंडिया » Property of Underworld Don in Dubai seized NSA Ajit Doval submitted dossier in 2015
 

दाऊद इब्राहिम की UAE में 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त, डोभाल ने सौंपा था डोजियर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2017, 9:21 IST
(फाइल फोटो)

भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को बड़ा झटका लगा है. सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर है कि संयुक्त अरब अमीरात में दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया गया है. 

इसे दाऊद के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है. पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी के यूएई दौरे के वक्त यूएई सरकार को एक डोजियर सौंपा गया था. इसके अलावा भारत और यूएई ने एनएसए स्तर पर कई जानकारियां साझा की थीं. 

माना जाता है कि यूएई का शहर दुबई दाऊद इब्राहिम के काले कारोबार का सबसे बड़ा गढ़ है. सात अरब राज्यों के संघ है यूएई यानी यूनाइटेड अरब एमिरेट्स का गठन 1971 में हुआ था. दाऊद 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट के बाद से फरार चल रहा है. कई मीडिया रिपोर्ट में उसके पाकिस्तान के कराची शहर में होने की बात सामने आई.

फाइल फोटो

अगस्त 2015 में सौंपा था डोजियर

अगस्त 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई का दौरा किया था. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने इस दौरान यूएई सरकार को एक डोजियर सौंपा था. बताया जाता है कि इसमें अंडरवर्ल्ड डॉन के संपत्ति की जानकारी दी गई थी. 

बताया जाता है कि इसी डोजियर पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए यूएई ने 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है. सूत्रों के मुताबिक यूएई सरकार ने एनएसए अजित डोभाल को दाऊद के खिलाफ हुई कार्रवाई की जानकारी दी है.

दाऊद इब्राहिम को 1993 के सीरियल ब्लास्ट का साजिशकर्ता माना जाता है. भारत में उस पर इसके अलावा कई मुकदमे दर्ज हैं. खुफिया एजेंसियों के मुताबिक दाऊद का काला कारोबार यूएई के अलावा यूरोप के कुछ देशों में भी फैला हुआ है.

First published: 4 January 2017, 9:21 IST
 
अगली कहानी