Home » इंडिया » big declaration for the women of the finance minister, overdraft of 5000 in jandhan account
 

बजट में महिलाओं के लिए ये बड़ी घोषणा, जनधन खाता होने पर 5000 का ओवर ड्राफ्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2019, 15:00 IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश करते वक़्त कई बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने सरकार ने शुक्रवार को सभी जिलों में महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के ब्याज सबवेंशन प्रोग्राम का विस्तार करने का प्रस्ताव रखा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2019-20 पेश करते हुए संसद में कहा हर सत्यापित महिला एसएचजी सदस्य के लिए, जन धन बैंक खाता होने पर 5,000 के ओवरड्राफ्ट की अनुमति दी जाएगी. प्रत्येक SHG में एक महिला को MUDRA योजना के तहत 1 लाख तक के ऋण के लिए पात्र बनाया जाएगा.

वित्त मंत्री ने कहा सरकार ने विभिन्न योजनाओं जैसे MUDRA, स्टैंड-अप इंडिया और SHG के माध्यम से महिला उद्यमिता का समर्थन और प्रोत्साहन किया है. स्वामी रामकृष्ण को स्वामी विवेकानंद के पत्र का हवाला देते हुए जिसमें उन्होंने कहा था कि जब तक महिलाओं की स्थिति में सुधार नहीं होगा, दुनिया के कल्याण के लिए कोई मौका नहीं है. पक्षी के लिए एक पंख पर उड़ना संभव नहीं है, "सीतारमण ने कहा कि भारत अपनी विकास कहानी में अधिक से अधिक महिलाओं की भागीदारी के साथ प्रगति कर सकता है.

उन्होंने कहा इस सरकार का मानना है कि हम अधिक से अधिक महिलाओं की भागीदारी के साथ प्रगति कर सकते हैं. हालही में एक रिपोर्ट में सामने आया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 50 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं. वित्त मंत्री के रूप में अपना पहला बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने देश में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कुछ उपायों का प्रस्ताव दिया.

सीतारमण ने देश के सभी जिलों में महिला एसएचजी ब्याज निवारण कार्यक्रम का विस्तार करने का प्रस्ताव दिया. जन धन खाते वाले प्रत्येक सत्यापित महिला SHG बैंक खाते में 5000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाएगी. इसके अलावा, प्रत्येक SHG में एक महिला को MUDRA योजना के तहत 1 लाख रुपये के ऋण के लिए पात्र बनाया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले चार वर्षों में गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) के तहत 4 लाख करोड़ रुपये की वसूली, पिछले एक साल में एनपीए 1 लाख करोड़ रुपये कम हुआ है.
 

Union budget 2019 LIVE : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की ये बड़ी घोषणाएं

First published: 5 July 2019, 12:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी