Home » इंडिया » Big scam done in the name of corona testing, ED made many big revelations
 

कोरोना टेस्टिंग के नाम पर कुंभ के दौरान ऐसे हुआ बड़ा घोटाला, ED ने किये कई बड़े खुलासे

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2021, 21:56 IST

 

Covid-19 : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को हरिद्वार में कुंभ मेले के दौरान फर्जी कोविड टेस्टिंग घोटाले के मामले में कई प्रयोगशालाओं के कार्यालय परिसरों की तलाशी ली. जिन प्रयोगशालाओं पर छापा मारा गया उनमें नोवस पाथ लैब्स, डीएनए लैब्स, मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज, डॉ. लाल चंदानी लैब्स प्राइवेट लिमिटेड. और नलवा लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड और उनके निदेशकों के आवासीय परिसर देहरादून, हरिद्वार, दिल्ली, नोएडा और हिसार में शामिल हैं. ईडी ने उत्तराखंड पुलिस द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच भी शुरू कर दी है.

एजेंसी ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग जांच के दौरान यह पता चला कि इन प्रयोगशालाओं को उत्तराखंड सरकार द्वारा कुंभ मेला, 2021 के दौरान कोविड परीक्षण के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट / आरटी-पीसीआर परीक्षण करने का ठेका दिया गया था. कहा गया है “इन लैब्स ने शायद ही कोई कोविड परीक्षण (रैपिड एंटीजन टेस्ट और आरटी-पीसीआर टेस्ट) किया हो, लेकिन कोविड परीक्षण के लिए नकली एंट्री कीं और अवैध वित्तीय लाभ अर्जित करने के लिए फर्जी बिल जुटाए.'' उन्हें उत्तराखंड सरकार से आंशिक भुगतान के रूप में 3.4 करोड़ रुपये की राशि पहले ही प्राप्त हो चुकी है.


"इन प्रयोगशालाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली यह थी कि इन प्रयोगशालाओं ने वास्तव में परीक्षण किए बिना कोविड परीक्षण की बढ़ी हुई संख्या दिखाने के लिए कई व्यक्तियों के लिए सिंगल मोबाइल नंबर / झूठे मोबाइल नंबर / सिंगल पते / एक ही नमूना रेफरल फॉर्म (एसआरएफ) का उपयोग किया था."

जांच में आगे पता चला कि परीक्षण उन व्यक्तियों के नाम पर किए जाने का दावा किया गया था, जो कभी कुंभ मेले में नहीं गए थे. इन प्रयोगशालाओं द्वारा झूठी निगेटिव टेस्टिंग के कारण, उस समय हरिद्वार की पाजिटिविटी दर वास्तविक 5.3 फीसदी के मुकाबले 0.18 फीसदी दिखाई गई थी. तलाशी की कार्यवाही के दौरान, ईडी ने आपत्तिजनक दस्तावेज, फर्जी बिल, लैपटॉप, मोबाइल फोन और संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए हैं. तलाशी के दौरान करीब 30.9 लाख रुपये की नकदी बरामद हुई है.

क्या आ रही है कोरोना की तीसरी लहर, भारत में 1 हफ्ते में कोरोना के मामलों में 7 फीसदी की बढ़ोतरी

First published: 6 August 2021, 21:56 IST
 
अगली कहानी