Home » इंडिया » big weekends in 2018 weekends holidays in 2018, weekends holidays, National Holidays, Holi in 2018, diwali in 2018
 

2018 में ये लंबे वीकेंड्स करेंगे घूमने वालों की ख्वाहिश पूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2018, 15:34 IST

क्रिसमस के बाद साल 2018 की शुरुआत एक लंबे वीकेंड के साथ हुई. शनिवार और रविवार की छुट्टी का फायदा लोगों को मिला तो वहीं सोमवार को न्यू ईयर का जश्न मनाकर साल की शुरुआत छुट्टी से की. ऐसे ही लंबे-लंबे वीकेंड का संयोग साल में कई बार मिलेगा और आप छुट्टियों का फायदा उठा पाएंगे.

जिस तरह आपने साल की शुरुआत एक लंबे वीकेंड से की है ठीक वैसे ही साल 2018 में ऐसे ही कुछ खास त्योहार लंबे वीकेंड के साथ दस्तक देने वाले हैं. इन त्योहारों मिल रहे लंबे वीकेंड को आप कहीं जाने के लिए प्लान कर सकते हैं. ऐसे में साल के आठ महीने आप अलग-अलग जगहों की सैर कर वीकेंड्स को मजेदार बना सकते हैं.

इसलिए हम आपको साल में पड़ने वाले लंबे वीकेंड्स के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप पहले से ही अपनी कोई ट्रिप प्लान कर वीकेंड को एंजॉय कर सकें.

ये है लंबे वीकेंड्स की लिस्ट

1. सबसे पहले जनवरी में पड़ने वाले बड़े वीकेंड की बता रहे हैं. इस बार 26 जनवरी शुक्रवार को है. ऐसे में आपको शनिवार और रविवार भी साथ में मिलेगा. कम से कम तीन दिन के लिए आप किसी भी ट्रिप को प्लान कर सकते हैं.

2. ठीक ऐसा ही संयोग होली पर भी है. दरअसल इस बार होली 2 मार्च को है. इस दिन भी शुक्रवार है. ऐसे में इसके बाद आने वाले शनिवार और रविवार भी आपको घूमने के लिए एक अच्छा मौका दे रहे हैं.

3. इस बार सिर्फ गणतंत्र दिवस और होली ही नहीं बल्कि मुसलमानों का बड़ा त्योहार रमज़ान भी शुक्रवार (15 जून) को पड़ रहा है. इस हिसाब से शनिवार और रविवार भी आपकी झोली में हैं.

4. इन वीकेंड के अलावा राखी का त्योहार इस बार रविवार को है. ऐसे में आपकी एक छुट्टी कट रही है. इसके लिए आपको किसी दिन की अलग से छुट्टी करने की ज़रूरत नहीं है.

5. सभी ऑफिस या स्कूलों में नहीं लेकिन कई जगहों पर कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भी छुट्टी मिलती है. लिहाजा इस बार जन्माष्टमी सोमवार (3 सितम्बर) को है. इस तरह एक बार फिर से शनिवार और रविवार के साथ आपका लंबा वीकेंड चलेगा.

6. वहीं, इस साल दशहरा भी शुक्रवार (19 अक्टूबर) को है. लिहाज इसके बाद आने वाले शनिवार और रविवार के लिए आप कोई ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

7. इसके अलावा कामकाजी महिलाओं के लिए इस बार करवाचौथ शनिवार (27 अक्टूबर) को है. ऐसे में व्रत से होने वाली थकान को महिलाएं रविवार को सो कर निकाल सकती हैं.

8. इस बार दिवाली भले ही वीक के मिडिल में हो लेकिन इस बार भाई दूज जरूर शुक्रवार को है. यानी आप दिवाली मनाने और इस त्योहार के बाद एक ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

First published: 2 January 2018, 15:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी