Home » इंडिया » Bihar assembly elections: Promise to give free corona vaccine is not a violation of the code of conduct - Election Commission
 

Bihar assembly polls: मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का वादा आचार संहिता का उल्लंघन नहीं- चुनाव आयोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 October 2020, 15:28 IST

Bihar assembly polls: चुनाव आयोग का कहना है कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में मुफ्त कोरोना वायरस वैक्सीन प्रदान करने का भाजपा का वादा चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन नहीं करता है. आरटीआई कार्यकर्ता साकेत गोखले की एक शिकायत के जवाब में आयोग ने कहा कि उसने इस मुद्दे में मॉडल कोड के प्रावधानों का कोई उल्लंघन नहीं पाया है. आयोग ने कहा '' आदर्श आचार संहिता के किसी भी प्रावधान का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है.

गोखले ने दावा किया था कि यह वादा भेदभावपूर्ण और चुनाव के दौरान केंद्र सरकार द्वारा शक्तियों का दुरुपयोग है. पीटीआई के अनुसार आयोग ने चुनाव आचार संहिता के कुछ दिशानिर्देशों का हवाला दिया कि आदर्श आचार संहिता के भाग VIII में यह निष्कर्ष निकाला गया था कि नि: शुल्क वैक्सीन वादा इसका उल्लंघन नहीं है.


Coronavirus Update: अब भारत में 5.8 लाख एक्टिव COVID-19 केस, जानिए पिछले 24 घंटों के हाल

चुनाव आयोग के हवाले से किए गए प्रावधानों में से एक में कहा गया है "राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों को नागरिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी उपायों की रूपरेखा देने के लिए राज्य में संविधान में निहित किया गया है और इसलिए इस तरह के कल्याण के वादे पर कोई आपत्ति नहीं हो सकती है."

राष्ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस (Congress), शिवसेना (Shiv Sena), समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और नेशनल कॉन्फ्रेंस ( National Conference) सहित कई पार्टियों ने बिहार के लिए मुफ्त वैक्सीन देने भाजपा के वादे पर सवाल उठाये थे. इस पार्टियों का कहना है कि भाजपा मामले की राजनीतिकरण करने में जुटी है. बिहार में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाजपा का घोषणापत्र जारी किया था जिसमें मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध कराने का वादा किया गया था.

केवड़िया से सरदार पटेल को PM मोदी की श्रद्धांजलि, कहा- कुछ लोग पुलवामा हमले में राजनीतिक स्वार्थ देख रहे थे

First published: 31 October 2020, 15:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी