Home » इंडिया » bihar: aurangabad dm reappoint dalit widow mdm cook
 

बिहार: डीएम ने दलित विधवा को बहाल किया फिर बैठकर खाया उसके हाथों से बना मिड-डे-मील

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2016, 12:38 IST
(एजेंसी)

बिहार के औरंगाबाद जिले के डीएम ने बेहतरीन मिसाल पेश करते हुए स्कूल से निकाली गई एक दलित विधवा को फिर से मध्याह्न भोजन योजना (मीड-डे-मील) के रसोइया के तौर पर बहाल कर दिया और उसके द्वारा बनाए गए भोजन को बच्चों के साथ बैठकर खाया भी. 

इसके साथ ही डीएम कंवल तनुज ने स्कूल के प्रिंसिपल को भी तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है, जिसने उस दलित विधवा को उनके पति की मौत के बाद रसोइए के पद से हटा दिया था. पीड़ित विधवा उर्मिला कुंवर की शिकायत पर डीएम तनुज ने औरंगाबाद जिले के रफीगंज प्रखंड के बतुरा मध्य विद्यालय का मंगलवार को औचक दौरा किया और जमीन पर बैठकर विधवा द्वारा तैयार भोजन को स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के साथ खाया था.

डीएम तनुज ने बताया कि कानूनी और मानवीय आधार पर महिला को न्याय दिलाने के लिए यह कदम उठाया गया है. बताया जा रहा है कि औरंगाबाद जिले के बतुरा मध्य विद्यालय के निलंबित प्रिंसिपल के खिलाफ जिला शिक्षा पदाधिकारी यदुवंश राम ने विभागीय जांच शुरू कर दी है और उनके स्थान पर नए प्रिंसिपल ने स्कूल का चार्ज ले लिया है.

गौरतलब है कि दलित महिला उर्मिला कुंवर के पति का हाल ही में देहांत हो गया था, जिसके लिए आजीविका का साधन मीड-डे-मील के रसोइए का काम करने से मिलने वाला एक हजार रुपये था और उसके जरिए वह अपने अलावा अपने चार बच्चों का पालन-पोषण करती थी.

First published: 28 July 2016, 12:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी